लोकसभा उपचुनाव के लिए रामपुर जिला प्रशासन ने कसी कमर

लोकसभा उपचुनाव के लिए रामपुर जिला प्रशासन ने कसी कमर

रामपुर, उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा उपचुनाव में 23 जून को होने वाले मतदान की तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है।

जिले के 17 लाख छह हजार 590 मतदाता 23 जून को अपने मताधिकार का प्रयाेग करेंगे जिनमें 9,07,093 पुरुष और 7,99,306 महिला मतदाता हैं। मतदान के लिए जिले में 1123 मतदान केंद्र और 2058 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। कड़ी चौकसी एवम निगरानी के लिए 1544 मत देय स्थलों की वेबकास्टिंग कराई जाएगी। मतदान पर सात सुरक्षा घेरे के तहत प्रशासन एवं आयोग नजर रहेगी।

मतदान को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। पिछली बार की तरह इस बार भी मतदान केंद्रों पर वोट डालते हुए चोरी-छिपे सेल्फी लेने की आदत इस बार मतदाताओं को संकट में डाल सकती है। उनके खिलाफ मतदान केंद्र की सेल्फी लेने पर एफआईआर दर्ज कराकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक एके शुक्ला ने बताया कि पहला घेरा सीएपीएफ, दूसरा लेयर सेक्टर मजिस्ट्रेट, तीसरा लेयर जोनल मजिस्ट्रेट, चौथा घेरा सीओ एसडीएम, पांचवा एडिशनल एसपी, एडीएम, छठा डीएम एसपी, सातवां एसएचओ क्यूआरटी स्टैटिक टीम, आठवां यूपी 112, नौवां आब्जर्वर का कड़ा सुरक्षा चक्र रहेगा। ऐसे में अगर किसी मतदाता को कोई परेशानी आती है, तो वह इतने स्तर पर संपर्क कर सकता है।

किसी भी मतदान केंद्र और जिले में किसी भी प्रकार अफवाह और गलतफहमी फैलाने वाले पर फौरन कार्रवाई होगी। इसके लिए 1982 डिजिटल वॉलिंटियर तैनात किए गए हैं। साथ ही हर बूथ पर, हर गांव के दस लोग हर वक्त डिजिटली उपलब्ध रहेंगे, जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना पर फौरन कार्यवाही कर अंकुश लगाया जा सके।

जिले में संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। इसके लिए मतदान कराने वाली पार्टियां 22 जून को कृषि उत्पादन मंडी समिति से अपने अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी तथा 23 जून को मतदान संपन्न होने के बाद दोबारा मंडी समिति वापस पहुंचेंगी।

Related Articles

Back to top button