हॉररब्रिज बन गया है इटावा का मैनपुरी अंडर ब्रिज

इटावा, उत्तर प्रदेश के इटावा में स्थित एकमात्र मैनपुरी अंडर ब्रिज बड़ी बरसात तो दूर तो छोटी बरसात में भी मुसीबत का सबब बन जाता है इसलिए अब यहां के लोग इसको हॉरर ब्रिज कहने लगे हैं।

इस हॉरर ब्रिज में मुसीबत के कई किस्से हैं । जैसे ही बरसात की शुरुआत होती है वैसे ही इस इलाके से गुजरने वाले लोगों के ख्वाब और दहशत का एहसास शुरू हो जाता है।

आज दोपहर हुई जोरदार बारिश के कारण एक निजी स्कूल की करीब 35 बच्चो से भरी हुई बस एक घंटे से अधिक फंसी रही । नगर पालिका परिषद की ओर से जेसीबी मशीन के जरिए नगर पालिका स्टाफ ने कड़ी वासकत के बाद अंडर ब्रिज में फंसी बस को बाहर निकाल लिया। अंडर ब्रिज में करीब 4 फिट के आसपास पानी भरा हुआ था । अंडर ब्रिज में बस उसे समय फंसी जब स्कूल से छुट्टी के बाद बच्चों को छोड़ने के लिए घर जाया जा रहा था।

नगर पालिका के सुपरवाइजर का कहना है कि जल भराव होने पर मना करने के बावजूद भी जबरदस्ती बस का ड्राइवर स्कूली बस को पानी में ले गया, जिससे बस फंस गई। तीन दिन पहले हुई भारी बरसात में गर्भवती महिला को ले जा रही एक एंबुलेंस भी इसी तरह से फंस गई जिनको कड़ी मशक्कत के बाद जेसीबी के जरिए बाहर निकल गया है।

इस अंडर ब्रिज की जद में आकर के एक नहीं बल्कि तीन-तीन लोग काल के गाल में समा चुके हैं, 8 साल के मासूम बच्चे की मौत,रिक्शे वाले की मौत और एक अन्य शख्स की मौत मात्र 5 साल के दायरे में हुई है।

बताया जाता है कि अब तक सैकड़ों ऐसी घटनाएं घटित हो चुकी है जिसमें छोटे बड़े वाहनों के साथ साथ में सरकारी गैर सरकारी वाहन भी इस अंडर ब्रिज की जद में आ चुके हैं जिनको निकालने के लिए नगर पालिका प्रशासन की ओर से क्रेन या फिर जेसीबी मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है । कई बार तो ऐसी भी स्थितियां देखी गई है कि रोडवेज की बसों में बस यात्री फंस गए ,उनको निकालने के लिए पुलिस के साथ-साथ में दमकल की गाड़ियों का भी प्रयोग किया गया।

नगर पालिका प्रशासन की ओर से बरसात के दिनों में दोनों और अपने अपने कर्मी तैनात करके रखे जाते और बेरीकेडिंग लगाई जाती है ताकि कोई भी वाहन मैनपुरी अंडर ब्रिज के भीतर ना चला जाए लेकिन इसके बावजूद भी कई दफा ऐसा देखा गया है। लोग छोटी बड़ी गाड़ियां मैनपुरी अंडर ब्रिज के भीतर ले करके चले जाते हैं जिसके बाद में उनकी गाड़ियां मैनपुरी अंडरब्रिज में फंस जाती हैं।

इटावा नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति गुप्ता का कहना है कि मैनपुरी अंडर ब्रिज में जलभराव की समस्या इसके निर्माण से ही चल रही है, जिस को दूर करने के लिए समय-समय पर कोशिशें की जाती रही है लेकिन इस बार नगर पालिका परिषद की ओर से चार बड़े हैवी पंपों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे बरसाती पानी को बहुत ही जल्द बाहर निकालने में कामयाबी मिल रही है । इसके बाबजूद उस बरसाती पानी को बाहर निकालने में कामयाबी नहीं मिल रही है जो दूसरे मोहल्लो से आ रहा है, जिसके लिए बड़ी कार्ययोजना बनाने की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button