एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर: बांग्लादेश से 29 को होगी पहली भिड़ंत

एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर: बांग्लादेश से 29 को होगी पहली भिड़ंत

बेंगलुरु, ओमान के सलालाह में 29 अगस्त से दो सितंबर के बीच खेले जाने वाले पुरुष एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर के लिए भारतीय टीम का पहला मुकाबला मंगलवार को बांग्लादेश से होगा।

भारतीय टीम को मलेशिया, पाकिस्तान, जापान, ओमान और बांग्लादेश के साथ एलीट पूल में रखा गया है। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत मंगलवार 29 अगस्त को बांग्लादेश के खिलाफ करेगी। चैलेंजर्स पूल में हांगकांग चीन, इंडोनेशिया, अफगानिस्तान, कजाकिस्तान और ईरान शामिल हैं।

बांग्लादेश के बाद भारत 30 अगस्त को ओमान और पाकिस्तान से भिड़ेगा और उसके बाद 31 अगस्त को मलेशिया और जापान के खिलाफ मैच खेलेगा। 2024 में खेले जाने वाले एफआईएच हॉकी 5एस विश्व कप में भारत को आगामी टूर्नामेंट में कम से कम शीर्ष तीन में जगह बनानी होगी। मेजबान देश होने के नाते ओमान ने एशिया से एक जगह पहले ही बुक कर ली है।

मंदीप मोर भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे जबकि मोहम्मद राहील मौसीन उप-कप्तान होंगे। सूरज कारकेरा गोलकीपर और जुगराज सिंह, दिपसन टिर्की और मंदीप मोर डिफेंडर की भूमिका निभायेंगे। सुखविंदर को मंजीत के रिप्लेसमेंट के रूप में रक्षा पंक्ति में शामिल किया गया है। मंजीत को साई सेंटर बेंगलुरु में एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान चोट लग गई थी। मनिंदर सिंह और मो. राहिल मौसीन को मिडफील्डर नामित किया गया है, जबकि पवन राजभर और गुरजोत सिंह अग्रिम पंक्ति का नेतृत्व करेंगे।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये भारतीय टीम रविवार को ओमान के लिये रवाना हो गयी। कप्तान मंदीप मोर ने टीम की रवानगी से पहले कहा “ खिलाड़ी टूर्नामेंट शुरू होने के लिए उत्साहित हैं। हमारे पास एक ठोस टीम है और हमने आगामी प्रतियोगिता के लिए अच्छी तैयारी की है। इस प्रारूप में सभी टीमें मजबूत हैं, इसलिए यह एक कठिन टूर्नामेंट होगा। ”

टीम के उप-कप्तान मोहम्मद राहील मौसीन ने कहा, “ हम किसी भी टीम को हल्के में नहीं लेंगे और हमने सभी विपक्षी टीमों का अच्छी तरह से अध्ययन किया है। हमने उसी के अनुसार अपनी रणनीति बनाई है। हमें टूर्नामेंट में अच्छे प्रदर्शन का भरोसा है और हम लक्ष्य 2024 एफआईएच हॉकी 5एस विश्व कप के लिए सीधा क्वाईफाई करने का है।”

Related Articles

Back to top button