कॉन्टिनेंटल कार्बन भारत में इतने मिलियन अमेरिकी डॉलर का करेगा निवेश

कॉन्टिनेंटल कार्बन भारत में इतने मिलियन अमेरिकी डॉलर का करेगा निवेश

नई दिल्ली,  भारत अपनी वैश्विक रणनीति के हिस्से के रूप में, दुनिया के अग्रणी कार्बन ब्लैक सप्लायर, कॉन्टिनेंटल कार्बन ने भारत में लगभग 300 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश करने की घोषणा की है। विस्तार योजना में मौजूदा संयंत्र और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अनुसंधान एवं विकास केंद्र का विकास शामिल है। वर्ष 2000 में स्थापित, दिल्ली संयंत्र में कार्बन ब्लैक की वर्तमान वार्षिक उत्पादन क्षमता 2 उत्पादन लाइनों के साथ लगभग 85,000 टन है। नए मिश्रण के साथ, उत्पादन क्षमता को वैश्विक बढ़ती मांग से मेल खाने की उम्मीद है।

इसके अलावा, दिल्ली में अनुसंधान एवं विकास केंद्र, जो ताइवान और यूएसए के साथ तीन वैश्विक केंद्रों में से एक है, उसे अनुसंधान एवं विकास प्रगति और वैश्विक लेआउट में कॉन्टिनेंटल कार्बन की सहायता के लिए और अधिक अनुकूलित किया जाएगा। यह रबर, प्लास्टिक, स्याही, कोटिंग, चालकता, और आवेदन के अन्य क्षेत्रों से संबंधित अनुसंधान को और मजबूत करेगा। इसके अलावा, केंद्र भौतिक पहलू से संबंधित ग्राहक अनुभव को भी बढ़ाएगा और संबंधित तकनीकी सेवाएं प्रदान करेगा।

श्री टी.एम. चेन, प्रेसिडेंट, कॉन्टिनेंटल कार्बन इंडिया ने कहा, “वर्तमान में, दुनिया भर में ग्राहकों से कार्बन ब्लैक की मांग बढ़ रही है, खासकर ऑटोमोबाइल और टायर उद्योग से। उत्पादन की वर्तमान दर मांग और आपूर्ति की गतिशीलता से मेल खाने के लिए अपर्याप्त है। इसलिए, हमारे बुनियादी ढांचे को मजबूत करना अनिवार्य है। हम इलेक्ट्रोमैकेनिकल, केमिकल, मटेरियल और पर्यावरण इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों से भारत से युवा और उत्कृष्ट प्रतिभाओं की भर्ती करने की प्रक्रिया में हैं, जो हमें अपने निर्माण और आर एंड आउटपुट को 45 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद करते हैं।

हाल ही में, भारत में अपनी विस्तार योजना के रूप में, कॉन्टिनेंटल कार्बन ने गुजरात में नए विनिर्माण संयंत्र में परिचालन शुरू किया। व्यापार इकाई में 4 उत्पादन लाइनें हैं और लगभग 150,000 टन की वार्षिक उत्पादन क्षमता होने का अनुमान है।

नए मिलेनियम की शुरुआत के बाद से कॉन्टिनेंटल कार्बन भारत में अपने भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहा है। आगे बढ़ते हुए, कंपनी भारत के रबर और प्लास्टिक उद्योग की नई जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करेगी, अनुसंधान एवं विकास गति और प्रौद्योगिकी का इनपुट जारी रखेगी, और पेशेवर सेवाएं प्रदान करेगी।

कॉन्टिनेंटल कार्बन के बारे में:

कॉन्टिनेंटल कार्बन दुनिया का प्रमुख कार्बन ब्लैक सप्लायर है। 1936 में अपनी स्थापना के बाद से और परिपत्र अर्थव्यवस्था की मूल अवधारणा के साथ, कार्बन ब्लैक उत्पादन और अनुप्रयोगों में तकनीकी सफलता प्राप्त करने के लिए कार्यरत है। दुनिया भर में चार संचालन केंद्र, 3 अनुसंधान एवं विकास केंद्र और 9 उत्पादन आधार स्थापित किए गए हैं। टायर या रबर के उन्नयन पर अभिनव विकास और विशेष अनुप्रयोगों के साथ कार्बन ब्लैक उत्पादों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को प्रदर्शित करने के अलावा, कॉन्टिनेंटल कार्बन प्लास्टिक प्रोडक्ट्स, स्याही कोटिंग्स और यहां तक कि हाई एंड 3 डी प्रिंटिंग और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद अनुप्रयोगों के लिए सबसे अच्छा समाधान भी प्रदान करता है।

Related Articles

Back to top button