इज्जत घरों के निर्माण में प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा ये जिला

इज्जत घरों के निर्माण में प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा ये जिला

रायबरेली, स्वच्छ भारत अभियान के तहत गरीबों को ‘इज्जत घर’ के नाम से पक्के शौचालय मुहैया कराने के मामले में उत्तर प्रदेश का रायबरेली जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा है, वहीं इस जिले को विकास कार्यो की प्रगति के मामले में प्रदेश में 12 स्थान मिला है।

सूचना विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी। विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार विकास कार्यों की प्रगति को जांचने के लिये शासन द्वारा तय किये गये मानकों पर खरा उतरने के कारण रायबरेली जिले को 12वां स्थान प्राप्त हुआ है।

रायबरेली की जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव एवं मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार के निर्देशन में किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा के आधार पर रिपोर्ट कार्ड तैयार किया गया है।

इसमें बताया गया कि अगस्त 2022 की प्रगति के आधार पर पंचायतराज विभाग द्वारा सामुदायिक शौचालयों के कुल लक्ष्य के सापेक्ष 101.11 प्रतिशत सामुदायिक शौचालयों का जिले में निर्माण कराया गया है। इस आधार पर रायबरेली जिले काे प्रदेश में द्वितीय रैंक प्राप्त हुई है।

ग्राम्य विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत लक्ष्य के सापेक्ष ग्रामीण आवास निर्माण की प्रगति 100 प्रतिशत रहने पर रायबरेली को प्रदेश में चतुर्थ रैंक प्राप्त हुई है। इसी प्रकार विद्युत विभाग द्वारा निवेश मित्र पोर्टल के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों के सापेक्ष समय सीमा के उपरान्त जिले में कोई आवेदन लंबित नहीं है। इस मामले में प्रदेश को पांचवीं रैंक प्राप्त हुई है। इनके अतिरिक्त अन्य कार्यो में भी जिले को उत्तम स्थान मिला है।

Related Articles

Back to top button