परिवार नियोजन ऑपरेशन के दौरान चार महिलाओं की मौत

परिवार नियोजन ऑपरेशन के दौरान चार महिलाओं की मौत

हैदराबाद, तेलंगाना के रंगा रंगा रेड्डी जिले के इब्राहिमपट्टनम शहर में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में एक सामूहिक नसबंदी शिविर के हिस्से के रूप में आयोजित परिवार नियोजन सर्जरी से उत्पन्न होने वाली विभिन्न जटिलताओं के कारण चार महिलाओं की मौत हो गई।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि पिछले गुरुवार को रंगारेड्डी जिले के इब्राहिमपट्टनम सरकारी अस्पताल में कुल 34 महिलाओं की नसबंदी की गई थी। जहां सर्जरी के दौरान चार महिलाओं की मौत हो गयी। मृतकों की पहचान मंचला प्रखंड के लिंगमपल्ली गांव की मायलाराम सुषमा (28), मडगुल प्रखंड के नरसैपल्ली गांव की एन ममता (32), कोलुकुलपल्ली थंडा की मौनिका (26) और सीतारामपेट गांव की अवुतराम लावण्या (27) के रूप में हुई है।

इन चार महिलाओं का अलग-अलग समय पर मृत्यु हो गई। ममता का रविवार शाम, सुषमा का सोमवार सुबह और लवन्या की शाम को मृत्यु हो गई जबकि मोनिका की मंगलवार सुबह मौत हो गई।

सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक जी श्रीनिवास राव ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य में इससे पहले इस तरह की घटनाएं कभी नहीं हुईं। राज्य सरकार इस घटना को बहुत गंभीरता से ले रही है और जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि चारों महिलाओं की मौत के सही कारण का पता लगाने के लिए हर पहलू से जांच की जा रही है।

डॉ राव ने कहा, “हम अन्य 30 महिलाओं के घरों में जाकर उनकी स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। इनमें से अन्य महिलाओं की हालत स्थिर है। उनमें से सात को बेहतर इलाज के लिए हैदराबाद स्थानांतरित कर दिया गया है। दो और महिलाओं को यहां निजाम के आयुर्विज्ञान संस्थान (एनआईएमएस) में स्थानांतरित कर दिया गया है।”

उन्होंने कहा कि मृतकों के परिवारों को पांच लाख रुपये मुआवजा और एक आवास दिया जाएगा तथा उनके बच्चों को सरकारी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश देने का निर्णय लिया गया है।

Related Articles

Back to top button