सोनी दिखायेगा राष्ट्रमंडल खेलों का प्रसारण

सोनी दिखायेगा राष्ट्रमंडल खेलों का प्रसारण

नयी दिल्‍ली, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स इंडिया (एसपीएन) ने बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के प्रसारण के लिए एक्‍सक्‍लूसिव टीवी और डिजिटल अधिकार हासिल किये हैं। मल्टी-स्पोर्टिंग कार्यक्रम का यह 22वां आयोजन 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 के बीच होगा। एसपीएन को भारत और पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, अफगानिस्तान, भूटान और मालद्वीव्‍स में एक्सक्लूसिव प्रसारण का अधिकार प्रदान किया गया है। साथ ही उनके प्रीमियम ओटीटी प्लेटफॉर्म, सोनीलिव पर भी ये गेम्‍स लाइवस्ट्रीम के लिये भी उपलब्ध होगा।

इस चार वर्षीय आयोजन में 72 देशों की भागीदारी होगी और 11 दिनों के कार्यक्रम के दौरान आठ पैरा-स्पोर्ट्स के साथ 19 खेलों का आयोजन किया जाएगा। एथलेटिक्स, बैडमिंटन, तैराकी, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, कुश्ती, हॉकी, जूडो और अन्य प्रतियोगिताएं होंगी। बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में बास्केटबॉल 3×3, व्हीलचेयर बास्केटबॉल 3×3, बीच वॉलीबॉल और पैरा टेबल टेनिस जैसे खेल देखने को मिलेंगे। इसके अलावा, महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिये, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और बर्मिंघम आयोजन समिति ने महिला क्रिकेट को टी20 प्रारूप में शामिल करने की घोषणा की। आईसीसी ने बर्मिंघम 2022 प्रतियोगिता को पूरी तरह से मंजूरी दे दी है।

भारतीय दल द्वारा 2010 कॉमनवेल्थ गेम्‍स में 101 पदक जीतने के अपने सबसे सफल अभियान के साथ, पिछले दो दशकों में कॉमनवेल्थ खेलों की पदक तालिका में भारत का स्थान ऊपर आता नजर आ रहा है। भारत को अगली उपलब्धि तब हासिल हुई जब देश ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्‍स में अंक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया, जहां उन्होंने 66-पदक के साथ गैर-मेजबान देश के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।
बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स का लाइव कवरेज, सोनी सिक्स, सोनी टेन 1, सोनी टेन 2, सोनी टेन 3 और सोनी टेन 4 चैनल्स पर, शुरू हो रहा है 28 जुलाई 2022 से रात 11:30 (आईएसटी) बजे तक।

Related Articles

Back to top button