हाथियों के हमले में एक महिला सहित दो की मौत, वन विभाग ने जारी किया अलर्ट

हाथियों के हमले में एक महिला सहित दो की मौत, वन विभाग ने जारी किया अलर्ट

पत्थलगांव, छत्तीसगढ़ के जशपुर वन मंडल में आज हाथियों के हमले से एक महिला सहित दो लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। पिछले एक पखवाड़े में हाथियों के हमले से पांच लोगों की मौत के बाद वन विभाग ने हाथियों को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

वन मंडल अधिकारी जितेंद्र उपाध्यक्ष ने यूनीवार्ता को बताया कि लोगों को जंगलों से दूर रहने की कड़ी हिदायत दे दी है। इसके साथ जंगल के आसपास कम आबादी वाले गांव के लोगों को समीप के सामुदायिक भवन में रात का बसेरा करने की व्यवस्था कराई जा रही है।

उन्होंने बताया कि जशपुर वन मंडल में इन दिनों पांच अलग-अलग दल में 45 हाथियों का विचरण हो रहा है। भीषण गर्मी की वजह से जंगलों में चारापानी की कमी होने से हाथियों के दल आबादी क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं।

संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यूडी मिंज का कहना है कि वनों की अवैध कटाई और चारापानी के अभाव में वन्य प्राणियों को जंगल से बाहर भटकने की नौबत आ गई है।

सूत्रों ने बताया कि कुनकुरी के समीप हाईवे का कंडोरा गांव में आज तड़के एक किसान के लीची बगान में पहुंच कर हाथियों ने उत्पात मचाया और रखवाली कर रहे किसान को कुचल कर मार डाला। इसी तरह गीधाबहार में भी हाथियों ने शनियारो बाई नामक महिला पर हमला कर दिया। उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

वन विभाग ने हाथियों के हमले से प्रभावित दर्जन भर गांवों में वन कर्मियों की टीम तैनात कर दिए हैं। सतर्कता बरतने के लिए मुनादी कराई जा रही है।

Related Articles

Back to top button