यूपी में चालकों को घर बैठे मिलेंगी वाहन संबंधी सुविधायें

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में वाहन संबंधी सुविधाएं प्रदान करने के लिए परिवहन विभाग की तरफ से नौ सेवाओं को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से लाइव किया जा रहा है। इससे वाहन स्वामियों को भागदौड़ की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। उन्हें घर बैठे विभिन्न सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी।

परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने सोमवार को बताया कि इन नौ सेवाओं में डुप्लिकेट आरसी, विशेष परमिट, आरसी विवरण, डुप्लिकेट परमिट, डुप्लिकेट फिटनेस सर्टिफिकेट, डुप्लिकेट डीएल, डीएल में पता परिवर्तन, डीएल प्रतिस्थापन एवं डीएल एक्सट्रैक्ट को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से लाइव कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त शिक्षार्थी लाइसेंस, स्थायी पंजीयन हेतु आवेदन, लाइसेंस तथा वाहन से मोबाइल नम्बर अपडेट का कार्य पहले से ही आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से किया जा रहा है।

परिवहन आयुक्त ने बताया कि इन सेवाओं का लाभ आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से प्राप्त हो सकता है। लोगों को बिना परिवहन कार्यालय आए सुविधाएं मिलेंगी। इन कार्यों को फेसलेस किये जाने से आमजनता को अत्यंत ही सुविधा होगी। परिवहन विभाग द्वारा प्रदान की जा रही अन्य सेवाओं को भी फेसलेस किये जाने का कार्य किया जा रहा है। जल्द ही अन्य सुविधाओं को भी इस प्रणाली का उपयोग कर फेसलेस करने की कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

Back to top button