दो सितंबर से शुरू होगा भाजपा का सदस्यता अभियान

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी दो सितंबर को देश भर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यता अभियान का शुभारंभ करेंगे जिसमें करीब 10 करोड़ नये सदस्य जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

पार्टी के महासचिव विनोद तावड़े ने मंगलवार को यहां भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में इस अभियान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि “सशक्त भाजपा – विकसित भारत” की दिशा में कदम बढ़ाते हुए विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक और सर्वाधिक सदस्यों वाली भाजपा पूरे देश में सदस्यता अभियान 2024 का शुभारंभ करने जा रही है। श्री मोदी 02 सितंबर को इस अभियान का शुभारंभ करेंगे। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी – अंडमान निकोबार तक और कच्छ से लेकर कामरूप तक पूरे देश में समस्त राज्यों में विभिन्न स्थानों पर दो सितंबर से सदस्यता अभियान के इस संगठन महापर्व का शुभारंभ किया जाएगा। प्रधानमंत्री, भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा और भाजपा के सभी वरिष्ठ नेताओं द्वारा मिस कॉल से पुन: सदस्यता ली जाएगी।

सदस्यता अभियान 2024 देश के सभी इच्छुक नागरिकों को भाजपा से जुड़ने और देश के विकास में कदम से कदम मिलाकर योगदान देने का एक सुअवसर है। भाजपा को सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी और सर्व समावेशी बनाना इस अभियान का उद्देश्य है। भाजपा के प्राथमिक सदस्य बनाने के लिए सदस्य अभियान का पहला चरण दो से 25 सितंबर तक और दूसरा चरण एक से 15 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। साथ ही,पार्टी का सदस्य सक्रिय सदस्य बनाने के लिए 16 से 31 अक्टूबर के दौरान सक्रिय सदस्यता अभियान चलाया जाएगा।

श्री तावड़े ने कहा कि भाजपा के लिए सदस्यता अभियान केवल एक जनसंपर्क अभियान नहीं है बल्कि अधिक से अधिक लोगों को पार्टी के विचारधारा से जोड़ना है। भाजपा कार्यकर्ताओं की विशेषता बताते हुए श्री मोदी ने कहा है कि देश के लिए जीना- मरना, एक विचारधारा को लेकर डटे रहना, भाजपा के कार्यकर्ताओं की विशेषता है। भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि भाजपा एक दल नहीं है, एक विचार है, जिसका ध्येय राष्ट्र निर्माण है, जनकल्याण है।

उन्होंने कहा कि इस सदस्यता अभियान का प्रमुख उद्देश्य है कि जन-जन को भाजपा की राष्ट्र निर्माण की भावना, पार्टी की विचारधारा और 2047 तक भारत को एक पूर्ण रूप से विकसित राष्ट्र बनाने की योजना से जोड़ना और संगठीत करना। साथ ही, राष्ट्रीय स्तर से लेकर प्रदेश, शहर, गांव और बूथ स्तर तक पार्टी का व्यापक विस्तार करना है। भाजपा की विचारधारा और जनकल्याणकारी कार्यों का व्यापक प्रचार करते हुए समाज के विभिन्न वर्गों, जातियों और समुदायों के लोगों को पार्टी से जोड़ना है।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने सदस्यता अभियान के लिए विभिन्न माध्यमों का माध्यमों को अपनाया जाएगा 88 00 00 2024 पर मिस्ड कॉल नंबर, व्हाट्सएप चॅटबॉट पार्टी की वेबसाइट – बीजेपी डाॅट ओआरजी, क्यू आर कोड और नमो ऐप के माध्यम से आम जन भाजपा की सदस्यता ले सकते हैं। भाजपा सदस्यता अभियान के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नौ सदस्य समिति, प्रदेश स्तर पर चार या छह सदस्य समिति, जिला स्तर पर तीन-चार सदस्य समिति, मंडल स्तर पर तीन सदस्य समिति बनाई जाएगी और शक्ति केंद्र स्तर पर सदस्यता सहयोगी सक्रिय योगदान देंगे।

भाजपा महासचिव ने कहा कि सदस्यता अभियान के युद्ध स्तर पर चलाने के लिए पार्टी ने योजनाबद्ध तरीके से योजना बनायी है। इस योजना के तहत सदस्यता अभियान के लिए 17 अगस्त को राष्ट्रीय स्तर पर कार्यशाला और 19 से 21 अगस्त को प्रदेश स्तर पर कार्यशाला, 22 से 24 अगस्त के दौरान जिला स्तरीय कार्यशाला और पार्टी के सभी मोर्चा द्वारा मोर्चा कार्यशालाएं आयोजित की गयीं। पच्चीस से 27 अगस्त के बीच मंडल कार्यशाला और प्रदेश स्तर पर संयुक्त मोर्चा कार्यशालाएं आयोजित हुयीं। इसके अलावा 31 अगस्त को सभी बूथों में एक साथ बूथ समिति की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। तीस अगस्त को भाजपा के सभी मोर्चाओं की प्रदेश कार्यशाला आयोजित की जाएगी। सदस्यता अभियान के सफलता के लिए 21 सितंबर को राष्ट्रीय स्तरीय और 22 – 23 सितंबर को प्रदेश स्तरीय समीक्षा बैठक और सक्रिय सदस्यता योजना बैठक होगी। सदस्यता अभियान के अंतिम चरण में एक से 10 नवंबर तक प्राथमिक और सक्रिय सदस्यता रजिस्टर तैयार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा अपने सदस्यता अभियान को संगठन पर्व के तौर पर मानती है क्योंकि भाजपा के लिए राष्ट्रीय प्रथम है। बीते 17 अगस्त 2024 को सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में विस्तार में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। इसमें सदस्यता अभियान 2024 की रूपरेखा तय की गई थी।

श्री तावड़े ने कहा कि जब गृहमंत्री अमित शाह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे उसे समय वर्ष 2014 – 15 में लगभग पांच से छह महीने तक यह सदस्यता अभियान चलाया गया था। उस समय पूरे देश में लगभग 11 करोड लोगों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी और भाजपा विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर प्रतिष्ठित हुई थी। पार्टी ने 2014 में पहली बार ऑनलाइन सदस्यता अभियान शुरू किया था। तत्पश्चात राष्ट्रीय सदस्यता अभियान 2019 के तहत छह जुलाई से 20 अगस्त 2019 के दौरान सात करोडं नए सदस्य बनाए गए थे। इस तरह वर्ष 2014 से 2019 तक लगभग 18 करोड़ लोगों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

उन्होंने कहा,“हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि 2014 और 2019 दोनों बार राष्ट्रीय सदस्यता अभियान का शुभारंभ श्री मोदी के कर कमल से हुआ था। वर्ष 1984 में जब भाजपा केवल दो सीटें जीतकर आई थी तब हमारा उपहास किया जाता था लेकिन संघर्ष और सदस्यता अभियान के कारण आज लगातार तीसरी बार भाजपा श्री मोदी के नेतृत्व में सत्ता में आई है।”

Related Articles

Back to top button