संतकबीरनगर में खतरे के निशान से 30 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है राप्ती नदी

संतकबीरनगर, उत्तर प्रदेश में संतकबीरनगर जिले से होकर बहने वाली राप्ती नदी खतरे के निशान से 30 सेमी ऊपर बह रही है। जनपद के मेंहदावल क्षेत्र का जर्जर करमैनी-बेलौली बांध राप्ती की धार को रोकने में असमर्थ नजर आ रहा है।

रविवार को अधिकारियों के मापन कार्य में राप्ती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 30 सेमी ऊपर होने से प्रशासनिक अमला चौकन्ना हो गया । एसडीएम व विभागीय अधिकारी नदी के भयावह स्थिति को देखते हुए पल-पल की जानकारी ले रहे हैं। वहीं नदी के विकराल रूप को देखते हुए तटबंध से सटे गांवों के लोग भी सहमे हुए हैं।

पिछले एक सप्ताह से नेपाल के जल ग्रहण क्षेत्र में हो रही बारिश के कारण राप्ती नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है। हालांकि अभी नदी का पानी नीचे है। फिर भी लोग बाढ़ की आशंका से भयभीत हैं। नागरिक प्रशासन व ड्रेनेज खंड विभाग किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी का दावा कर रहे हैं।

उपजिलाधिकारी (एसडीएम) मेंहदावल उत्कर्ष श्रीवास्तव ने यहां बताया कि प्रशासन लगातार नदी के जलस्तर पर नजर बनाए हुए है तथा विभागीय अधिकारियों को बांध को सुदृढ़ करने के निर्देश पूर्व में ही दिए जा चुके हैं। संभावित बाढ़ से बचाव के साथ ही किसी तरह की अपरिहार्य स्थिति के मद्देनजर सभी तैयारियां कर ली गई हैं। करमैनी-बेलौली तटबंध के आसपास के ग्रामीणों को सतर्क कर दिया गया है।

एसडीएम ने कहा कि प्रशासन की नजर सुरक्षा तटबंध व नदी के जलस्तर पर बनी हुई है, किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तहसील प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड में है। सभी अधीनस्थ कर्मियों को सतर्क रहने के साथ ही कई दिशा निर्देश दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि जनपद के मेंहदावल तहसील के पूर्वी कछार क्षेत्र में राप्ती नदी इन दिनों उफान पर है। रोजाना औसतन 15 सेंटीमीटर प्रतिदिन नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। रविवार शाम चार बजे जलस्तर खतरे में के निशान से 30 सेंटीमीटर ऊपर पहुंचकर 79.8 मीटर हो गया। तटवर्ती क्षेत्रों में गांव के लोगों में दहशत का माहौल है।लोग संभावित बाढ़ से निपटने की तैयारी में जुट चुके हैं।

जलस्तर में बढ़ोतरी से राप्ती नदी से सटे तहसील की दो दर्जन विभिन्न पंचायतों में पानी फैलने की आशंका से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि राप्ती नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। क्षेत्र के लोग विभागीय कार्यों सं संतुष्ट नहीं हैं।

ड्रेनेज खंड द्वितीय के सहायक अभियंता राम उजागिर लाल ने बताया कि कुछ गांवों में बंधे के पास से होकर नदी गुजर रही है। राप्ती का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है लेकिन डरने की कोई बात नहीं है। बंधा पूरी तरह से सुरक्षित है।

Related Articles

Back to top button