बाढ़ में लोगों की जान और आजीविका बचाने को यूपी सरकार ने तेजी से किया काम

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मानसून से पहले की गई तैयारियों ने बाढ़ से होने वाले बड़े नुकसान को सफलतापूर्वक टाला जा सका है, जो दूरदर्शिता और प्रभावी योजना का प्रदर्शन है।आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि अत्यधिक संवेदनशील और संवेदनशील क्षेत्रों में इन प्रयासों के परिणामस्वरूप पिछले 10 दिनों में 11,962 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, जिससे इस महत्वपूर्ण अवधि के दौरान अनगिनत लोगों की जान बच गई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ संकट के प्रति अपनी सक्रियता का परिचय देते हुए अधिकारियों को फील्ड में तैनात करते हुए ग्राउंड जीरो का दौरा किया। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया और नाव से उनका निरीक्षण भी किया।

अपने दौरे के दौरान, मुख्यमंत्री ने बाढ़ पीड़ितों को राहत किट वितरित की और आपदा से पीड़ित व्यक्तियों को सांत्वना दी। उन्होंने आपदा में अपने परिजनों को खोने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता चेक प्रदान किए। उन्होंने श्रावस्ती में ग्यारह लोगों को बचाने वाले सात व्यक्तियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने सात व्यक्तियों में से प्रत्येक को एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की भी घोषणा की।

योगी सरकार ने राज्य में मानसून के आगमन से काफी पहले ही बाढ़ की तैयारियां शुरू कर दी थीं। मुख्यमंत्री के निर्देशों पर अमल करते हुए संभावित आपदा परिदृश्यों को कम करने के लिए 24 बाढ़ संभावित और 16 संवेदनशील जिलों में सभी आवश्यक उपाय पहले ही पूरे कर लिए गए थे। जून के दूसरे सप्ताह से ही योगी ने अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं। उन्होंने राहत कार्यों में शामिल सभी कर्मियों, सरकारी स्तर के अधिकारियों से लेकर फील्ड स्टाफ तक को पूरी क्षमता से काम करने का निर्देश दिया।

इन निर्देशों का पालन करते हुए उन्होंने बाद की बैठकों के दौरान चल रहे राहत कार्यों की गहन समीक्षा की। इन सत्रों के दौरान उन्होंने राहत प्रयासों में छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने की आवश्यकता पर जोर दिया और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की निरंतर निगरानी की। इन सक्रिय उपायों की बदौलत राज्य के बाढ़ संभावित क्षेत्रों में स्थिति स्थिर हो गई है, जिससे जरूरतमंदों तक हर संभव सहायता पहुंचना सुनिश्चित हो गया है।

राहत आयुक्त जीएस नवीन ने बताया कि सीएम योगी के निर्देश पर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगातार निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि नेपाल में अचानक पानी छोड़े जाने के कारण श्रावस्ती में खेतों में काम कर रहे 11 मजदूरों को देर रात बचा लिया गया। करीब 8 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सभी को सुरक्षित बचा लिया गया। इसी तरह पीलीभीत में बाढ़ में फंसे 7 लोगों को वायुसेना के सहयोग से एयरलिफ्ट कर निकाला गया। इसके अलावा कुशीनगर में बाढ़ में फंसे 76 लोगों को सफलतापूर्वक बचाया गया।

राहत आयुक्त ने बताया कि पिछले दस दिनों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 11,962 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इसके अलावा 21,239 से अधिक मवेशियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इन क्षेत्रों में वर्तमान में 804 बाढ़ आश्रय स्थल संचालित हैं, जिनमें कुल 1,365 लोग रह रहे हैं। इसके अलावा, स्थिति पर लगातार नजर रखने के लिए 1,178 बाढ़ चौकियां स्थापित की गई हैं, जिनमें प्रभावित क्षेत्रों में 914 नावें सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। राहत कार्यों के संदर्भ में, आपदा से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए 23,93,410 से अधिक लंच पैकेट और 7,345 से अधिक खाद्य किट वितरित किए गए हैं।

राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ की कुल 12 टीमें, एसडीआरएफ की 9, पीएसी की 23 और एसएसबी की 1 टीम तैनात की गई है। इन क्षेत्रों में सेना, वायु सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी के साथ निरंतर समन्वय बनाए रखा जाता है।

पीलीभीत में नाव से 7,433 लोगों और 170 मवेशियों को बचाया गया, जबकि श्रावस्ती में 2,280 लोगों और 213 मवेशियों को बचाया गया। बाढ़ आश्रय स्थलों में प्रत्येक व्यक्ति को पका हुआ, स्वच्छ और पौष्टिक भोजन मिले, इसके लिए पर्याप्त प्रावधान किए गए हैं।

चिकित्सा दल स्वास्थ्य जांच कर रहे हैं और पीने के पानी, दवाओं और ओआरएस की व्यवस्था की गई है। आराम के लिए बिस्तर उपलब्ध कराए गए हैं और रात के समय पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त इन आश्रय स्थलों में बच्चों के लिए दूध और पौष्टिक भोजन की व्यवस्था की गई है।

इसके अतिरिक्त प्रत्येक आश्रय स्थल में महिलाओं की निजता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनके लिए स्वच्छता संबंधी गरिमा किट उपलब्ध कराई गई है। बारिश और बाढ़ के कारण जहरीले जानवरों की बढ़ती सक्रियता को देखते हुए ब्लॉक स्तर पर एंटीवेनम, दवाइयां और इंजेक्शन की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Back to top button