यूपी में तपिश ने छुड़ाये छक्के,कानपुर में पारा 46.8

लखनऊ,  पिछले एक पखवाड़े से भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश को तपिश से राहत मिलने के फिलहाल कोई आसार नहीं हैं।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिसंख्य इलाकों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है। लू के थपेड़ों से जनजीवन अस्त व्यस्त है। कानपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो रविवार के मुकाबले 1.6 डिग्री अधिक था।

विभाग के अनुसार राज्य में लू का प्रकोप बना हुआ है। हीट वेव बेल्ट का विस्तार यूपी के दक्षिणी हिस्से आगरा से शुरू होकर बुंदेलखंड क्षेत्र और कानपुर के पास मध्य यूपी के आसपास के क्षेत्रों सहित प्रयागराज तक पहुंच गया है। वाराणसी हवाई अड्डे पर अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

उन्होने बताया कि लू का प्रकोप कम से कम अगले चार दिनों तक जारी रहने का अनुमान है। इस दौरान इक्का दुक्का इलाकों में तेज रफ्तार आंधी और बूंदाबांदी के आसार है।

राज्य सरकार ने आमजन को सलाह दी है कि धूप और लू से बचने के लिये गमझे और कलर चश्मे का प्रयोग करें और पेयजल का भरपूर इस्तेमाल करें।

इस बीच बिजली इंजीनियरों ने हीट वेव को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है।ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन (एआईपीईएफ) के चेयरमैन शैलेन्द्र दुबे ने सोमवार को इस सिलसिले में प्रधानमंत्री को एक पत्र ईमेल किया है और पत्र की प्रति सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को भी भेज दी गई है।

प्रचंड गर्मी से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। गर्मी के कारण व्यवसायिक गतिविधियां ठप सी हो गयी हैं। शाम पांच बजे के बाद बाजार और मॉल्स में ग्राहकों की आवाजाही शुरु हो रही है।

Related Articles

Back to top button