ऐतिहासिक कम बारिश व बर्फबारी से जूझ रहा हिमाचल

ऐतिहासिक कम बारिश व बर्फबारी से जूझ रहा हिमाचल

शिमला, हिमाचल प्रदेश वर्तमान में 120 से अधिक वर्षों में जनवरी में सबसे शुष्क मौसम का अनुभव कर रहा है। अब तक यानी 21 जनवरी, 2024 तक, राज्य में वर्षा में 99.7 फीसदी वर्षा हुए जबकि 1996 में बनाए गए रिकॉर्ड को पार कर गया है। राज्य में शुष्क मौसम की एक अभूतपूर्व अवधि को दर्शाता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, एक असाधारण मौसम संबंधी विकास पूरे महीने में, इस क्षेत्र को लगातार शुष्क दौर का सामना करना पड़ा है, केवल हल्की से मध्यम वर्षा की छिटपुट घटनाओं से न्यूनतम राहत मिली है। 17 जनवरी को थोड़े बदलाव के बावजूद, प्राप्त वर्षा राज्य भर में व्याप्त गंभीर सूखे जैसी स्थितियों को कम करने के लिए अपर्याप्त थी।

जनवरी 2024 में 21 जनवरी तक संचयी वर्षा मात्र 0.1 है, जो 43.1 की सामान्य वर्षा के बिल्कुल विपरीत है। -99.7 प्रतिशत का यह चौंका देने वाला अंतर सूखे की गंभीरता को उजागर करता है, जो निवासियों और कृषि गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। विशेष रूप से ऊना, कांगड़ा, बिलासपुर और मंडी जैसे जिलों में अलग-अलग स्थानों पर घने कोहरे, शीत लहर और ज़मीन पर पाले की रिपोर्टें इस क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों को बढ़ाती हैं।

इक्कीस जनवरी तक न केवल सबसे शुष्क जनवरी का रिकॉर्ड तोड़ता है, बल्कि ऐतिहासिक मौसम पैटर्न से भी काफी अलग हो जाता है। दूसरा सबसे शुष्क जनवरी 1966 में दर्ज किया गया था, उसके बाद 2007 में क्रमशः 99.6 प्रतिशत और 98.5 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई थी। वर्ष 1901 से लेकर अब तक के आंकड़ों से इस जानकारी का पता चलता है।

लंबे समय तक सूखे के बावजूद, क्षितिज पर आशा की किरण दिख सकती है। मौसम विभाग का विस्तारित अवधि का मौसम पूर्वानुमान 26 जनवरी से एक फरवरी के बीच मौसम के पैटर्न में संभावित बदलाव का सुझाव देता है। पूर्वानुमान इस अवधि के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की संभावना को इंगित करता है, जिससे निवासियों और कृषि समुदायों को आशा मिलती है।

लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला, सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी और कुल्लू सहित प्रभावित क्षेत्रों में औसत वर्षा की वापसी की उम्मीद है। राज्य के बाकी हिस्सों में भी सामान्य वर्षा के स्तर में पुनरुत्थान का अनुभव होने की उम्मीद है, जिससे भूमि और उसके निवासियों को राहत मिलेगी। पुनः जीवंत वर्षा और बर्फबारी की प्रत्याशा के बीच, निवासी आशावादी बने हुए हैं, वे मौसम के पैटर्न में बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं जो क्षेत्र की कृषि और पारिस्थितिक प्रणालियों के लिए बहुत जरूरी राहत ला सकता है।

राज्य भर में पेयजल योजनाओं में घटते जल स्तर के जवाब में, हिमाचल प्रदेश सरकार ने आपातकालीन उपाय शुरू किए हैं। पेयजल योजनाओं के भीतर जल स्तर में चिंताजनक गिरावट पिछले दो महीनों में बारिश और बर्फबारी की कमी का प्रत्यक्ष परिणाम है, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न जिलों में जल स्तर में 50 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी आई है।

राज्य को सूखे के आसन्न खतरे का सामना करना पड़ रहा है, जिससे न केवल पेयजल योजनाओं में जल स्तर प्रभावित हो रहा है, बल्कि कई उप-मंडलों में लिफ्ट योजनाओं का कामकाज भी बाधित हो रहा है। सक्रिय प्रतिक्रिया में, जल शक्ति विभाग ने संकट से निपटने के प्रयासों को कारगर बनाने के लिए सभी सर्किलों को तेजी से एसओपी जारी किए हैं। चूँकि हिमाचल प्रदेश इस ऐतिहासिक सूखे से जूझ रहा है, सरकार की त्वरित कार्रवाइयों का उद्देश्य जल आपूर्ति पर प्रभाव को कम करना और अपने निवासियों की भलाई सुनिश्चित करना है।

Related Articles

Back to top button