वन नेशन वन इलेक्शन देश की जरूरत : पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

वन नेशन वन इलेक्शन देश की जरूरत : पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

रायबरेली, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आम चुनाव को राष्ट्र हित का मुद्दा बताते हुये ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ की वकालत की है।
एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने यहां आये श्री कोविंद ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ देश की जरुरत है। इसके होने से जो राष्ट्र का धन व संसाधन बचेगा उसे जन विकास के कार्यो में खर्च किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि इस सम्बंध में एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई गई है जिसके अध्यक्ष वे खुद हैं। वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर बहुत सी समितियों की रिपोर्ट आई है यहां तक कि पार्लियामेंट्री कमेटी, नीति आयोग और चुनाव आयोग की भी रिपोर्ट है जिसमे इस परम्परा की आवश्यकता बताई गई है। इस प्रक्रिया से एक समय मे सारे चुनाव होने से सरकारी मशीनरी और कोष पर अलग से बोझ नही पड़ेगा क्योंकि अलग अलग समय पर चुनाव होने से सरकारी मशीनरी और सरकार के कोष पर भारी बोझ पड़ता है।

श्री कोविंद ने कहा कि वे इस पर तमाम लोगों के साथ मिल कर व उनकी राय लेकर काम कर रहे है और लगभग सभी राजनीतिक दलों से इस सम्बंध में चर्चा की है। कभी न कभी कभी तमाम राजनीतिक दलों ने इसका आगे पीछे समर्थन भी किया है। पूर्व राष्ट्रपति का कहना है कि यह राष्ट्र हित का मुद्दा है और वे इसपर सकारात्मक प्रयास कर रहे है। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया अगर लागू होती है तो इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और इससे जनता को लाभ होगा। पूर्व राष्ट्रपति और राज्य के अतिथि होने के नाते श्री कोविंद को निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार अपर जिलाधिकारी प्रशासन और अपर पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। कार्यक्रम में शिरकत कर साढ़े तीन बजे पूर्व राष्ट्रपति लखनऊ के लिये रवाना हो गए।

Related Articles

Back to top button