रक्षाबंधन पर डाक विभाग ने जारी किया विशेष राखी लिफाफा

रक्षाबंधन पर डाक विभाग ने जारी किया विशेष राखी लिफाफा

बरेली, भारतीय डाक विभाग ने रक्षाबंधन पर विशेष वाटरप्रूफ डिजाइनर लिफाफा जारी किया है। विभाग आकर्षित लिफाफा सिर्फ 10 रुपये में उपलब्ध करा रहा है। विभाग ने समय से राखियां गंतव्य स्थान पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिये विशेष इंतजाम किये हैं। भारतीय डाकघरों में विशेष काउंटर भी खोले गए हैं।

पोस्ट मास्टर जनरल बरेली संजय सिंह ने एक मुलाकात में बताया कि प्रति वर्ष की भांति इस बार भी भारतीय डाक विभाग ने राखी भेजने के लिए विशेष रुप से निर्मित रंगीन डिजाइनर वाटरप्रूफ राखी लिफाफे जारी कर दिए हैं। यह लिफाफा पूरी तरह से वाटरप्रूफ है जो राखियों को बारिश में भी सुरक्षित पहुँचाएगा। यह व्यवस्था पूरे देश भर में लागू है।

पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि यह विशेष वाटरप्रूफ डिजायनर राखी लिफाफे बरेली डाक परिक्षेत्र अधीन डाकघरों में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। राखी लिफाफों को कोई भी बहन अपने नजदीकी डाकघर से किफायती दर मात्र 10 में खरीद कर देश विदेश में राखी भेज सकती हैं।

श्री सिंह ने बताया कि ये डिजानइर राखी लिफाफे वाटरप्रूफ तथा सुरक्षा दृष्टि से मजबूत हैं, जिससे बारिश मौसम में भी बहनों द्वारा भेजी गई राखियाँ सुदूर रहने वाले भाइयों तक सुरक्षित पहुँच सकें। रंगीन और डिजाइनर होने की वजह से इन्हें अन्य डाक से अलग करने में समय की बचत और प्राथमिकता देते हुए रक्षाबन्धन पर्व से पूर्व वितरण कराने में भी आसानी होगी।

देश विदेश में रह रहे अपने प्रियजनों को डाकघर में उपलब्ध आकर्षक राखी लिफ़ाफों में राखियाँ भेजी जा रही है। पीएमजी ने आग्रह किया है कि विदेश में रहने वाले अपने परिजनों को डाक विभाग द्वारा उपलब्ध लिफाफा में रखी प्रेषित करें। डाकघर पर आकर्षित राखी लिफाफा खरीददार बढ़ रहे हैं।

गौरतलब है कि रक्षाबंधन त्यौहार 30 और 31 अगस्त में मनाया जाएगा। इससे पहले ही डाक विभाग संबंधित पते पर राखी पहुंचाना चाहता है।

Related Articles

Back to top button