अंबुबाची महोत्सव : मां कामाख्या धाम पर श्रद्धालुओं का उमड़ा जन सैलाब

अंबुबाची महोत्सव : मां कामाख्या धाम पर श्रद्धालुओं का उमड़ा जन सैलाब

फिरोजाबाद, उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद जिले के जसराना में मां कामाख्या धाम पर देवी के रजस्वला धर्म के बाद रविवार को नवीन वस्त्र श्रृंगार के और पूजा अर्चना के बाद श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोल दिये गए। उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्री जय वीर सिंह ने भी देवी के दरबार में पहुंचकर पूजा अर्चना कर दर्शन किए।

असम में स्थित मां कामाख्या देवी मंदिर सिद्ध पीठ की तरह ही जिले के जसराना कस्बे में मां कामाख्या देवी का प्राचीन मंदिर स्थित है। जिसकी काफी मान्यता है। असम की तरह ही यहां पर भी माता के प्रति वर्ष होने वाले रजस्वला धर्म के अनुसार अंबुबाची महोत्सव मनाया जाता है। तीन दिनों के रजस्वला धर्म के दौरान मंदिर के कपाट बंद रहते हैं। रविवार को सुबह देवी को स्नान श्रृंगार और नए वस्त्र आभूषणों से सुसज्जित कर पूजा अर्चना आरती के बाद आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए मां का दरबार खोल दिया गया है।

मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं के लंबी लाइनें लग जाती हैं और यह क्रम 03 दिनों तक चलता ही रहता है क्योंकि दूरदराज से भी भक्तजन मां कामाख्या देवी के दर्शनों के लिए आते हैं। इन दिनों देवी के दर्शनों का विशेष महत्व है ।

Related Articles

Back to top button