जन्माष्टमी के अवसर पर झांसी में वन विभाग ने बांटे 1001 पौधे

जन्माष्टमी के अवसर पर झांसी में वन विभाग ने बांटे 1001 पौधे

झांसी, उत्तर प्रदेश के झांसी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर वन विभाग ने एक अनूठी पहल करते हुए लोगों को पर्यावरण के मुद्दे के प्रति जागरूक करने के लिए प्रसाद के रूप में 1001 पौधों का वितरण किया है।

प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) एम पी गौतम ने यहां झोकन बाग स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर के प्रांगण में आये श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में 1001 पौधे बांटे गये। इसी क्रम में शनिवार को बबीना रेंज के लहरठकुरपुरा में वन ब्लाक में, झांसी रेंज में पुरानी तहसील के प्रांगण में, चिरगांव रेंज परिसर में, बामौर रेंज के डुड़ी वन ब्लाक में, मोंठ रेंज के अन्तर्गत तहसील परिसर,गुरसरांय रेंज के अन्तर्गत इटौरा वन ब्लाक में हरिशंकरी के पौधों का रोपण किया गया।

इस अवसर पर डीएफओ ने बताया कि हिन्दू मान्यता में मत्स्य पुराण की एक कथानुसार मां पार्वती के श्राप से भगवान विष्णु पीपल, शंकर-बरगद व ब्रह्मा – पाकड़ बन गये और एकाकार हो गये। इसीलिए इन तीनों वृक्षों का एक साथ रोपण श्री हरिशंकर कहलाता है। भविष्य में इन तीनों वृक्षों की शाखाए छत्र एक दूसरे से सट जाते है।

डीएफओ ने बताया कि वैसे भी श्री हरिशंकरी के वृक्ष पीपल, बरगद व पाकड़ पर्यावरण एवं औषधीय दृष्टि के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के पक्षियों के लिए भोजन व आश्रय प्रदान करते हैं।उन्होंने जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि हरिशंकरी पौध का रोपण करते हुए पुण्य लाभ प्राप्त करें।

Related Articles

Back to top button