सीएम योगी ने गोरखपुर में किया 61 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण

सीएम योगी ने गोरखपुर में किया 61 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने रविवार को गोरखपुर मेंं 14448.73 लाख रूपये की 61 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया ।

श्री योगी ने अपने गोरखपुर दौरे के दूसरे दिन 3316.20 लाख रूपये की 40 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 11132.53 लाख रूपये की 21 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि विकास एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है। गोरखपुर कमिश्नरी की प्रत्येक विधान सभा सीट पर विकास देखने को मिल रहा है, कही सड़क बन रही है, कही स्कूल कालेज बन रहे है, कही उद्योग धंधे लग रहे है, कही कस्तूरबा गांधी विद्यालय का निर्माण हो रहा है, कही पर अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण हो रहा है, कही पर आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत बेसिक परिषद से जुड़े हुए विद्यालयों के नव निर्माण की कार्यवाही को आगे बढ़ाने का कार्य हो रहा है, बाढ़ बचाव से सम्बंधित कार्य हो रहे है, कही हास्पिटल का निर्माण हो रहा है, कही मेडिकल कालेज का निर्माण हो रहा है और कुछ न कुछ कार्य किसी न किसी क्षेत्र यह निरन्तर हो रहे है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता का भी दायित्व है कि सकारात्मक रूप से विकास की इन परियोजनाओं में अपना सहयोग करते हुए उसे समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाने में अपना सहयोग करे। विकास कार्य में किसी भी प्रकार की कोई बाधा नही आना चाहिए, क्योकि अगर कोई बाधा आती है और कार्य लेट हुआ तो उसका रिवाइज स्टीमेट प्रस्तुत किया जाता है जिससे प्रदेश के राजस्व पर उसका विपरीत असर पड़ता है और विकास की परियोजना लेट होने के कारण आम जनमानस को भी इसके कारण काफी परेशानी होती है।

योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी बड़ी परियोजनाए संचालित की जा रही है लेकिन जनता भी सकारात्मक भाव के साथ परियोजनाओं के साथ जुड़ती है तो कार्य को मानक की गुणवत्ता को बनाये रखते हुए समयबद्ध ढंग से इन परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में हमे भी मदद मिलती है।

उन्होंने कहा कि आज गोरखपुर एक नये गोरखपुर के रूप में स्थापित हो रहा है। वाराणसी से गोरखपुर और गोरखपुर से सोनौली मार्ग फोरलेन बनने के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज नया फोरलेन पूर्वान्चल एक्सप्रेसवे के रूप में उपलब्ध रहा है। पहले महानगर से बीआरडी मेंडिकल कालेज का रोड बहुत सकरा और व्यस्त था लेकिन आज महानगर से मेडिकल कालेज की तरफ जायेंगे तो फोरलेन का उच्च स्तर का मार्ग बनकर तैयार है और सभी को एक नये गोरखपुर का दर्शन होता हुआ दिखाई देता है।

Related Articles

Back to top button