तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश, वर्षाजनित घटनाओं में चार की मौत

चेन्नई,  दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव का क्षेत्र अभी उसी क्षेत्र में बना हुआ है और कल उत्तरी तमिलनाडु की ओर बढ़ने की संभावना है।

वहीं कल शाम से चेन्नई शहर और उपनगरों सहित तमिलनाडु के कई हिस्सों में छिटपुट से लेकर भारी बारिश हुई और कल शाम से राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में चार लोगों की मौत हुयी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ये मौतें बिजली गिरने और दीवार गिरने के कारण हुईं और राज्य सरकार ने सोमवार देर रात ही पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा की।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार सुबह कहा कि इस प्रणाली पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और आज तक दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में एक स्पष्ट रूप से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र बन जाएगा।

इसके बाद इसमें तब्दीली होने और उत्तर तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और इससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों की ओर पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव में तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में आज अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी, जबकि कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी, जिससे तमिलनाडु और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में उत्तर-पूर्वी मानसून के आगमन का मार्ग प्रशस्त होगा।

मौसम विभाग के अनुसार कि बुधवार को तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और उत्तर तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, 17 अक्टूबर को आंतरिक तमिलनाडु में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन (जिन्होंने मौसम कार्यालय द्वारा विभिन्न पूर्वानुमान मॉडलों के आधार पर आज भारी बारिश और कल 20 सेमी से अधिक अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी के बाद मानसून की तैयारियों की समीक्षा की) ने आज चेन्नई और तीन आसपास के जिलों में सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए अवकाश घोषित किया है और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) फर्मों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहने का निर्देश दिया है। भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर संबंधित कलेक्टरों द्वारा कुड्डालोर, विल्लुपुरम और अन्य जिलों में स्कूलों और कॉलेजों के लिए भी छुट्टियां घोषित की गईं।

श्री स्टालिन ने चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में किए गए एहतियाती इंतजामों की भी समीक्षा की इन जिलों में आज के लिए ऑरेंज अलर्ट और तीन अन्य जिलों के साथ कल के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तरी तमिलनाडु और आंतरिक जिलों सहित राज्य के कुल 15 जिलों में आज भारी बारिश होने की संभावना है। इस बीच, चेन्नई क्षेत्रीय मौसम निदेशक एस. बालचंद्रन ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों से सुरक्षित रहने की अपील की है, क्योंकि पूरे राज्य के लिए रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया है। चेन्नई और पड़ोसी जिलों सहित उत्तरी तमिलनाडु के तटों पर भारी बारिश होगी।

कुछ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि आज भारी बारिश और कल अत्यधिक बारिश की संभावना है। इस बीच, मध्य क्षेत्र सहित तमिलनाडु के कई हिस्सों में कल शाम से छिटपुट से लेकर व्यापक स्तर पर बारिश हुई, जिससे मुख्य सड़कों पर बारिश का पानी जमा हो गया।

चेन्नई शहर और उपनगरों में भी कल रात से छिटपुट बारिश हुई और पूरी सरकारी मशीनरी तथा ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने बारिश के कहर से निपटने के लिए सभी एहतियाती इंतजाम किए हैं।

चेन्नई में कम से कम 190 राहत केंद्र खोले गए हैं, जहाँ निचले इलाकों और बाढ़ की आशंका वाले इलाकों से निकाले गए लोगों को रखा गया है और हर केंद्र में 1,500 लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था सहित सभी बुनियादी सुविधाएँ तैयार की गई हैं।

मौसम विभाग के अनुसार तेज़ हवाएँ और गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है, इसलिए सबवे और अन्य इलाकों में रुके हुए पानी को बाहर निकालने के लिए उच्च शक्ति वाले मोटर पंप और पेड़ काटने वाली मशीनें और जनरेटर तैयार रखे गए हैं।

इसके अलावा, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों को चेन्नई और उन तीन जिलों में तैनात किया गया है (जहाँ आज और कल भारी बारिश होने की संभावना है) ताकि बचाव और राहत प्रयासों के लिए काम किया जा सके।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को बचाने के लिए प्रशिक्षित मछुआरों के साथ नावों को भी स्टैंडबाय में रखा गया है और 13,000 से अधिक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) स्वयंसेवकों को बचाव और राहत कार्यों के लिए तैयार किया गया है। चेन्नई निगम की सीट रिपन बिल्डिंग में आधुनिक नियंत्रण कक्ष में चौबीसों घंटे बारिश की स्थिति की निगरानी की जाएगी, जिसमें चार शिफ्टों में 150 कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। निगम ने राहत कार्यों की निगरानी के लिए सभी वार्डों में निगरानी नियुक्त की है और बारिश से प्रभावित क्षेत्रों के लोगों की शिकायतों के निवारण के लिए हेल्पलाइन भी खोली हैं। चेन्नई मेट्रो रेल और एलिवेटेड एमआरटीएस ट्रेन सेवाओं को जनता के लाभ के लिए अतिरिक्त सेवाओं के साथ संचालित किया जाएगा। चेन्नई मेट्रो ने घोषणा की कि सभी हिस्सों में हरे रंग में हर पांच मिनट और नीले रंग के गलियारे में तीन मिनट के अंतराल पर ट्रेनें चलाई जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग भी हरकत में आया है और उसने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सरकारी अस्पतालों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त बिस्तरों और दवाओं के पर्याप्त स्टॉक के साथ तैयार रहने को कहा है।

मौसम विभाग ने बताया कि भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते मछुआरों को 17 अक्टूबर तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। आज शाम तक दक्षिण-पूर्व और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी में 35-45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जो बढ़कर 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। इसके बाद 17 अक्टूबर की सुबह तक दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तथा तमिलनाडु, पुड्डुचेरी तथा दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर हवा की गति बढ़कर 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद हवा की गति धीरे-धीरे कम हो जाएगी। दक्षिण-पूर्व और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी में आज शाम तक समुद्र की स्थिति मध्यम से खराब रहने का अनुमान है।

इसके बाद गुरुवार सुबह तक दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तथा तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर समुद्र की स्थिति खराब हो सकती है।

इस बीच, पुलिस विभाग ने भी जनता की सुविधा के लिए भारी बारिश के मद्देनजर नियंत्रण कक्ष खोले हैं और स्थिति पर नजर रखने के लिए जिलों में अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है। उत्तर-पूर्वी मानसून की तैयारियों की समीक्षा कर रहे तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शंकर जीवाल ने संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को एहतियाती कदम उठाने, संबंधित विभागों के बीच समन्वय, प्रभावित लोगों को दी जाने वाली सहायता आदि के बारे में निर्देश दिए। उन्होंने सभी पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को उत्तर-पूर्वी मानसून 2024 की तैयारियों के बारे में भी निर्देश दिए।

तमिलनाडु कमांडो स्कूल (टीएनसीएस) ने बाढ़ बचाव, चक्रवात, अत्यधिक भारी वर्षा सहित आपदा प्रबंधन पर 20,898 पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण दिया है और प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों को तैयार रखा गया है। इन कर्मियों को 136 टीमों में विभाजित किया गया है और आपदा बचाव कार्यों के लिए सभी जिलों/शहरों में प्रतिनियुक्त किया गया है। टीएनसीएस ने आपदा प्रबंधन पर जागरूकता के बारे में आम जनता को भी प्रशिक्षण दिया है।

उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु आपदा प्रतिक्रिया बल (टीएनएसडीआरएफ ) का गठन प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के दौरान मनुष्यों और अन्य जीवित प्राणियों को बचाने के लिए किया गया है। टीएनएसडीआरएफ में 06 कंपनियाँ (18 टीमें) हैं, जिनमें 986 पुलिस कर्मी और 170 उपकरण हैं। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार, टीएनएसडीआरएफ की 03 कंपनियों (09 टीमों) को आवश्यक उपकरणों के साथ बचाव कार्यों के लिए कोयंबटूर, नीलगिरी, त्रिची और इसके आसपास के इलाकों में तैनात किया गया है। इन टीमों को मौसम की रिपोर्ट और जिला/शहर विशेष बाढ़ नियंत्रण कक्षों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर प्रभावित स्थानों पर तैनात किया जाएगा। शेष 03 कंपनियां (09 टीमें) चेन्नई के पास अवाडी में तैनात हैं। इन टीमों को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में बचाव कार्यों के लिए तैयार रखा गया है। टीएनएसडीआरएफ राज्य में मॉक अभ्यास कर रहा है और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की देखरेख में चक्रवात और बाढ़ पर राज्य स्तरीय मॉक अभ्यास भी कर रहा है।

इसके अलावा तमिलनाडु कमांडो फोर्स की 03 टीमें चेन्नई शहर और उसके आसपास के इलाकों में बचाव अभियान चलाने के लिए उपकरणों के साथ तैयार हैं। तमिलनाडु पुलिस (ऑपरेशन) के मरुथम, चेन्नई परिसर में 24 घंटे के आधार पर काम करने वाला राज्य स्तरीय विशेष बाढ़ नियंत्रण कक्ष राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी), जिला आपातकालीन संचालन केंद्र (डीईओसी) और जिला/शहर पुलिस विशेष बाढ़ नियंत्रण कक्षों के साथ निरंतर समन्वय कर रहा है। सभी जिलों/शहरों में विशेष बाढ़ नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। ये नियंत्रण कक्ष अपने अधिकार क्षेत्र के संबंधित विभागों के साथ समन्वय में हैं।

ये सभी प्राप्त दैनिक मौसम रिपोर्टों के अनुसार काम करते हैं और बारिश का विवरण, जलाशयों का स्तर आदि जैसी जानकारी मरुथम, चेन्नई में विशेष बाढ़ नियंत्रण कक्ष को भेजते हैं। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों जैसे निचले इलाकों, नहर के बांधों, जलमग्न क्षेत्रों और समुद्री कटाव वाले क्षेत्रों की पहचान की गई है और उपकरणों के साथ बचाव दल तैयार रखे गए हैं। जोखिम पैदा करने वाले जीर्ण-शीर्ण पेड़ों, क्षतिग्रस्त पुलों और इमारतों को हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई की गई है। जलभराव वाले इलाकों में पानी निकालने के लिए डी-वाटरिंग पंप लगाए गए हैं। डीजीपी ने कहा कि जिलों/शहरों में कार्यरत पुलिस विशेष बाढ़ नियंत्रण कक्ष जनता/मवेशियों/संपत्तियों को हुए नुकसान की रिपोर्ट यहां विशेष बाढ़ नियंत्रण कक्ष को भेजेंगे।

Related Articles

Back to top button