अमेजन इंडिया ग्रेट इंडियन फेस्टिवल से जुड़े 16 लाख विक्रेता

लखनऊ, अमेजन इंडिया का दावा है कि ग्रेट इंडिया फेस्टिवल 2024 में देश भर में 16 लाख से अधिक विक्रेताओं ने अपने उत्पादों को पेश किया है जिनमें से अकेले उत्तर प्रदेश में ही दो लाख विक्रेता शामिल हैं।

अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट, कैटेगरी सौरभ श्रीवास्तव ने सोमवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि देश भर में ग्रेट इंडिया फेस्टिवल को लेकर विशेष उत्साह देखा जा रहा है। 27 सितंबर को शुरू हुए अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के पहले 48 घंटों ने अमेजन.इन पर विक्रेताओं और ब्रांड भागीदारों के लिए करीब 11 करोड़ ग्राहक विजिट और आठ से अधिक विक्रेताओं की एक लाख रुपए से अधिक की बिक्री के साथ अबतक का सबसे बड़ी ओपनिंग देखी है।

लखनऊ में दो-पहिया वाहनों की बिक्री में तीन गुना की वृद्धि के साथ सबसे स्‍ट्राइकिंग ट्रेंड देखने को मिला, साथ ही व्‍हीकल टूल्‍स के लिए मांग में 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। उन्होने बताया कि अमेजन.इन ने उत्‍तर प्रदेश में एक मजबूत भौतिक बुनियादी ढांचे के निर्माण में निवेश किया है, जिसमें 22.3 लाख वर्ग फुट की भंडारण क्षमता वाला एक फुलफ‍िलमेंट सेंटर और छह हजार वर्ग फुट सोर्टिंग एरिया के साथ एक सॉर्टेशन सेंटर शामिल है।

श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राहकों को टॉप ब्रांड्स की ओर से लैपटॉप, टीवी, फैशन और ब्‍यूटी, होम डेकोर, एप्‍लाएंसेस, फर्नीचर, स्‍मार्टफोन और ग्रॉसरी जैसी कैटेगरी में 25 हजार नए प्रोडक्‍ट लॉन्‍च को एक्‍सेस करने का मौका मिला। 2023 की तुलना में, 140 प्रतिशत से अधिक प्राइम मेंबर्स ने पहले 24 घंटों के दौरान खरीदारी की और स्‍मार्टफोन, ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स, अपैरल और दैनिक वस्‍तुओं सहित तीन लाख से अधिक अनूठे उत्‍पादों में अपनी औसत दैनिक खरीद से आठ गुना अधिक खरीदारी की।

उन्होने कहा “ इसके अलावा वेलनेस और लाइफस्‍टाइल अपग्रेड पर भी लोगों का ध्‍यान पहले से ज्‍यादा बढ़ा है। हमने लखनऊ में अकेले प्रोटीन पाउडर की बिक्री में 3.5 गुना, सोफा खरीद में 40 गुना और दोपहिया वाहनों की बिक्री में तीन गुना की वृद्धि देखी है। एआई-बेस्‍ड लैपटॉप की बिक्री में अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान 17 गुना वृद्धि देखी गई है। लखनऊ में, 5-स्‍टार एयर कंडिशन जैसे बड़े उपकरणों की मांग में सालाना आधार पर 2.5 गुना की वृद्धि हुई है। एप्‍पल और बोस जैसे ब्रांड्स के प्रीमियम हेडफोंस में 2.5 गुना वृद्धि देखी गई, जो युवा, महत्‍वाकांक्षी ग्राहकों संचालित है।”

श्रीवास्तव ने कहा कि ग्रेट इंडिया फेस्टिवल ने एक लाख दस हजार सीजनल जॉब विकसित किये हैं।

Related Articles

Back to top button