वृन्दावन में रहने वाली विधवाओं ने राखी बनाकर प्रधानमंत्री को भेजी

मथुरा, वृंदावन में रहने वाली विधवा माताओं ने अपने हाथों से “भगवान राम” , ’’कृष्ण’’ और “बाँके बिहारी” थीम वाली 551 राखियाँ को बनाकर तैयार किया। इन्हे उनके प्रिय भाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,को भेजा जा रहा है।

पिछले कुछ वर्षो में कुछ विधवाएं रक्षाबंधन के दिन राखी बाँधने के लिए पीएम के घर जाती थीं। इस बार भी प्रधानमंत्री कार्यालय से सम्पर्क किया गया है और अनुमति मिलने पर कुछ माताएं प्रधानमंत्री को राखी बांधने भी जा सकती है।

सुलभ विधवा कार्यक्रम की उपाध्यक्ष विनीता वर्मा ने बताया “ इससे पहले, हजारों विधवाओं की ओर से, आधा दर्जन विधवाओं, मोदी को राखी बांधने और मिठाई देने के लिए दिल्ली जाती थीं। इस बार राम, कृष्ण की तस्वीर के साथ साथ बिहारीजी और मोदी की रंगीन फोटो वाली राखियां सुलभ के सहयोग से मां शारदा और राधाटीला आश्रम, तरास मंदिर आश्रम में रहने वाली वृद्ध विधवाओं के द्वारा तैयार की गई है। सुलभ के द्वारा इन आश्रमों में रहने वाली विधवा माताओ का देखवाल किया जाता है।

इस वर्ष राखी बनाने का कार्यक्रम पिछले कुछ दिनों से मां शारदा आश्रम में चल रहा था। आज माताओं ने दो टोकरी में अपने द्वारा बनाई गई राखियों को सजा कर प्रधानमंत्री के लिए दिल्ली भेजने की तैयारी की है । कल इन राखियो और मिठाई को सुलभ के प्रतिनिधि के द्वारा प्रधानमंत्री कार्यालय को भेंट कर दिया जाएगा।

उपाध्यक्ष वर्मा ने कहा कि इस बार राम ,कृष्ण और बिहारीजी युक्त राखी बना कर माता बहुत उत्साहित लग रही हैं। लगभग 90 वर्ष की माँ मानु घोष बीते दिनों में व्यक्तिगत रूप से प्रधान मंत्री को राखी बांधने गयी थीं इस वर्ष भी वे मोदी के लिए राखी बना कर भेजने को लेकर उत्साहित हैं।

उन्होंने बताया कि सुलभ इन्टरनेशनल के संस्थापक और जाने माने समाज सुधारक स्वर्गीय डॉक्टर बिंदेश्वर पाठक के द्वारा विधवा माताओं से राखी बनवानेे के कार्यक्रम की शुरूवात की गई थी। इसके लिए वे स्वयं वृन्दावन आते थे। पिछले वर्ष उनके निधन के कारण विधवा माताओ के द्वारा राखी का कोई कार्यक्रम नहीं किया गया था।

उनका कहना था कि सामाजिक कलंक को तोड़ने के उद्देश्य से, डा बिंदेश्वर पाठक ने वृंदावन में रहने वाली विधवाओं के लिए सभी महत्वपूर्ण हिंदू अनुष्ठानों का आयोजन शुरू किया था। रक्षाबंधन भी उसमें से एक है।

Related Articles

Back to top button