कंग ने बलबीर सिंह सीनियर को भारत रत्न देने की मांग की

चंडीगढ़ /नयी दिल्ली,  पंजाब के आनंदपुर साहिब से आम आदमी पार्टी (आप) सांसद मलविंदर सिंह कंग ने संसद में पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के लिए भारत रत्न की मांग की है।

सांसद मलविंदर सिंह कंग ने उभरते खिलाड़ियों के लिए बेहतर सुविधाओं का मुद्दा उठाया। उन्होंने भारत के ओलंपिक प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि उन्हें इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये खिलाड़ी हमारे देश का नाम रोशन करेंगे, लेकिन अब समय आ गया है कि हम उन सुविधाओं और अवसरों पर विचार करें जो हम अपने युवा खिलाड़ियों को देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रदान करते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़ियों को सर्वोच्च सम्मान देने से युवाओं खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि खेल के क्षेत्र में पंजाब का योगदान अद्वितीय है। 1970 के दशक में एक समय ऐसा हुआ करता था जब पूरी फुटबॉल टीम पंजाब के एक छोटे से शहर मालपुर से होती थी। वहीं बलाचौर का एक छोटा सा निर्वाचन क्षेत्र हमारे देश में सर्वश्रेष्ठ बास्केटबॉल खिलाड़ी पैदा करता है।

सांसद मलविंदर सिंह कंग ने संसद का ध्यान छोटे बच्चों के लिए खेलों में आगे बढ़ने के लिए उचित बुनियादी ढांचे और अवसरों की कमी की ओर दिलाया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में प्रतिभा की कमी नहीं है लेकिन हमारे पास अपने खिलाड़ियों को छोटी उम्र से मदद करने की व्यवस्था नहीं है‌। उन्होंने खेल मंत्री से उभरते खिलाड़ियों की मदद के लिए एक सिस्टम बनाने को कहा ताकि वे देश के लिए पदक और ट्रॉफी जीत सकें।

Related Articles

Back to top button