हमीरपुर में पारा 48 डिग्री के पार,लू से चार की मौत

हमीरपुर, उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मंगलवार को पारा 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। गर्म तेज हवायें चलने से लोग घरो में दुबकने में मजबूर हो गये। मौसम विभाग ने दावा किया है कि आगामी 30 मई तक मौसम बेहद गर्म रहेगा हमीरपुर जिले में लू लगने से चौबीस घंटे में चार लोगो की मृत्यु हो गयी। खरीफ फसल का बहुत ही नुकसान बताया गया है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि जिले में भीषण लू चलने से जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मंगलवार को पारा 48 डिग्री पार कर गया है। सोमवार को रोजवेज चालक कृष्णगोपाल(39) निवासी माधौगढ़ जिला जालौन की मृत्यु लू लगने से हो गयी थी, वहीं कुरारा ब्लाक के पतारा गांव के चरवाहा जयकरण (60) की मृत्यु मंगलवार को हो गयी,इसी प्रकार राठ कस्बे में एक वृद्ध की लू लगने से मृत्यु हो गयी।

पुलिस उसकी शिनाख्त नही कर पायी है। मौदहा क्षेत्र के टोलामाफ गांव निवासी विश्राम(55) जो मनरेगा मजदूर था आज सुबह काम करने के बाद उसकी लू लगने से मृत्यु हो गयी। इधर मनरेगा में मजदूर भीषण गर्मी व लू मे काम कर रहे है जिससे मजदूरों के सामने समस्या आ रही है।

अस्पतालों में उल्टी दस्त के मरीजो की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है। लू चलने से गन्ना,मूंग,उर्द,मक्का,सब्जी बागवानी,फल आदि की फसले पूरी तरह प्रभावित हो रही है। वही जिले के समस्त तालाब पोखर गड्ढे खाली पड़े है जिससे अन्ना पशु व पालतू पशु एक एक बूंद पानी को तरस रहे है।

Related Articles

Back to top button