अमित शाह ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजकों की सराहना की

अमित शाह ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजकों की सराहना की

बेंगलुरु, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 के एक शानदार संस्करण का समापन हो गया। इस खेल ने देश के महत्वकांक्षी युवा एथलीटों को अपने-अपने विश्वविद्यालयों को गौरवान्वित करने का एक सुनहरा मंच प्रदान किया। मेजबान जैन यूनिवर्सिटी इस खेल का चैंपियन रहा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस खेल के समापन समारोह में मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने मेजबान जैन यूनिवर्सिटी को समग्र चैंपियन का खिताब दिया। जैन यूनिवर्सिटी ने 20 स्वर्ण, 7 रजत और पांच कांस्य पदक के साथ अपने अभियान का समापन किया। एलपीयू ने 17 स्वर्ण, 15 रजत तथा 19 कांस्य पदक जीते, जबकि पिछले साल के विजेता पंजाब यूनिवर्सिटी 15 स्वर्ण, 9 कांस्य तथा 24 रजत पदक के साथ तीसरे पायदान पर रहा।

इस दौरान समापन समारोह में गृह मंत्री अमित शाह के साथ कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय खेल तथा युवा मामलो के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर तथा खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी मौजूद रहे।

टोक्यो ओलंपिक खेल में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम आकर्षण का मुख्य केंद्र रही। इस दौरान दोनों टीमों को गृह मंत्री शाह ने सम्मानित किया।

देश के युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन का सराहना करते हुए शाह ने एएलयू द्वारा तैयार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स पर कॉफी टेबल बुक का विमोचन करते हुए कहा, “ मैं सभी विश्वविद्यालय तथा खेलो इंडिया युनिवर्सिटी गेम में भाग लेने वाले सभी एथलीटों को बधाई देता हूं। इस खेल में भाग लेने वाले खिलाड़ी तारीफ के योग्य हैं। हार और जीत यह खेल के दो हिस्से हैं, लेकिन खेल में भाग लेकर स्पर्धा करना बहुत बड़ी बात है। 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को हर क्षेत्र में नंबर वन बनाने के लिए संकल्प लिए हैं। वह परेशानियों से कभी चिंतित नहीं होते हैं। वह एक योजना के तहत कठीन कार्य करते हैं, जिसके बाद परिणाम दिखने लगता है। खेल में उन्होंने कई पहल की है, जो आज हम एक शानदार परिणाम देख रहे हैं।’

अमित शाह ने कहा, “ मैं सभी एथलीटों से कहना चाहता हूं खेल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जो भी खेल खेलेगा वह अपने जीवन में सफल होगा, क्योंकि खेल हमें बाधाओं को पार करने का शक्ति प्रदान करता है, इसी से आपके अंदर जीत की इच्छा का विकास हो सकता है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए ओलंपिक में हमारे एथलीटों ने हमें गौरवान्वित कर दिया। प्रधानमंत्री ने एक एक रोडमैप तैयार किया है जो सुनिश्चित करेगा कि 2047 में भारत जब आजादी का 100 वां स्वतंत्रा दिवस मना रहा होगा तब भारत ओलंपिक में शीर्ष पांच देशों में शुमार होगा।

Related Articles

Back to top button