आर अश्विन 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने

राजकोट, भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में शुक्रवार को जैक क्रॉली को आउट कर आर अश्विन ने 500 टेस्ट विकेट हासिल किया।

इस विकेट के साथ ही अश्विन यह उपलब्धि हासिल करने वाले नौवें पुरुष और दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। 37 वर्षीय ऑफ स्पिनर ने 98वें टेस्ट में यह कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज है।

उल्लेखनीय है कि नवंबर 2011 में पदार्पण करने वाले अश्विन घरेलू धरती पर बेहतरीन प्रदर्शन रहा हैं। पिछले एक दशक में अश्विन ने 34 बार पांच विकेट तथा आठ मैचों में दस या उससे अधिक विकेट लिए हैं। किसी भी भारतीय खिलाड़ी के द्वारा टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में केवल अनिल कुंबले ही अश्विन से आगे हैं। कुंबले के नाम 619 विकेट हैं। अश्विन, मुथैया मुरलीधरन और नाथन लायन के साथ इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले तीसरे ऑफ स्पिनर हैं।

अश्विन का 500वां विकेट इस श्रृंखला की पांचवीं पारी में उनका 10वां विकेट था। हैदराबाद में पहले टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 68 रन देकर तीन विकेट और दूसरी पारी में 126 रन देकर तीन विकेट हासिल किये थे। वहीं विशाखापत्तनम की पहली में उन्हें विकेट नहीं मिला था लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 72 रन देकर तीन विकेट लिए थे।

Related Articles

Back to top button