अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके, भारत-पाकिस्तान में भी हिली धरती

अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके, भारत-पाकिस्तान में भी हिली धरती

नयी दिल्ली/काबुल,  अफगानिस्तान में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये, जिसके असर से न केवल राजधानी काबुल और उसके आसपास के क्षेत्र बल्कि भारत की राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों तथा पाकिस्तान में भी धरती कांप गयी।

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने बताया कि अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 09:20 बजे भूकंप के झटके महसूस किये गये। सेंटर ने पहले रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.0 बतायी थी, जिसे बाद में संशोधित कर 6.4 कर दिया। इसमें कहा गया है कि भूकंप का केंद्र 36.52 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 70.71 डिग्री पूर्वी देशांतर पर सतह से 192.1 किलोमीटर की गहराई में था।

भारत की राजधानी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और कई अन्य राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किये गये। भारतीय समयानुसार अपराह्न 02:50 बजे आये इस भूकंप के झटके उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में महसूस किये गये। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप की तीव्रता छह बतायी है।

श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में कुछ सेकंड के लिए भूकंप के झटके महसूस किये गये। भूकंप से जान-माल के नुकसान की फिलहाल कोई रिपोर्ट नहीं है, हालांकि कुछ स्थानों पर लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आये।

इस बीच, पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद, पश्चिमोत्तर प्रांत खैबर पख्तूनख्वा और पूर्वी प्रांत पंजाब कई हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किये जाने की रिपोर्ट है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (एनएसएमसी) ने बताया कि गुरुवार को पाकिस्तान के कई शहरों में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया। इससे कोई नुकसान होने या किसी के हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है, लेकिन भूकंप के कारण लोगों में दहशत फैल गयी और वे इमारतों और परिसरों से बाहर निकल आये।

Related Articles

Back to top button