महिलाओं में 112 इंडिया ऐप को लोकप्रिय करने के निर्देश

महिलाओं में 112 इंडिया ऐप को लोकप्रिय करने के निर्देश

गुरुग्राम,हरियाणा में गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने शनिवार को गुरुग्राम पुलिस की महिला पुलिस कर्मियों के साथ एक बैठक दौरान निर्देश दिये कि वह महिलाओं/छात्राओं को अपने मोबाइल फोन में डायल 112 इंडिया ऐप इंस्टॉल करने के लिये प्रोत्साहित करें।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि लोगों के बीच जाकर और अन्य माध्यमों से लोगों को 112 इंडिया ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी और इसके प्रयोग के बारे में जानकरी देने वाली पुलिस टीमों को इस ऐप की विशेष ट्रेनिंग दी गयी है, जो लगातार इस ऐप की जानकरी देकर इसके प्रयोग को बढ़ाने के लिये लोगों को प्रोत्साहित करने में लगातार प्रयासरत है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस आयुक्त ने गुरुग्राम पुलिस की महिला पुलिस कर्मियों की बैठक ली तथा उन्हें निर्देश दिये कि सभी थानों के एरिया में विशेष कार्यक्रम आयोजित करके महिलाओं को विभिन्न प्रकार के अपराधों के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जाए तथा उनके मोबाइल फोन में 112 इंडिया ऐप इंस्टाल कराकर इस ऐप के प्रयोग के बारे में भी बताया जाये। उन्हें इस एप्लिकेशन को अपने परिवार में महिलाओं, लड़कियों और छात्राओं को बताने के बारे भी प्रोत्साहित किया जाये, ताकि ज़रूरत पडऩे पर तुरंत पुलिस सहायता प्राप्त की जा सके।

हरियाणा पुलिस द्वारा डायल 112 सेवा की शुरुआत अपराधों पर अंकुश लगाने तथा आम जन को किसी भी आपातकालीन स्थिति में कम से कम समय में तुरंत सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गयी थी। डायल 112 की सेवायें 112 नम्बर पर कॉल करके एवं 112 इंडिया ऐप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। मोबाइल फोन में 112 इंडिया ऐप इंस्टॉल होने उपरान्त एप के बटन मात्र दबाने से आपातकालीन स्थिति में मदद प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि 112 इंडिया ऐप महिलाओं के लिये वरदान साबित हो रही है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने तथा उन्हें सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए महिलाओं के मोबाइल फोन में 112 इंडिया ऐप डाउनलोड करवाया जा रहा है मोबाइल फोन यूजर किसी असुरक्षित परिस्थिति में पुलिस सहायता की जरूरत हो तो 112 इंडिया ऐप के माध्यम से पुलिस सहायता प्राप्त कर सकती है और उस समय पीडि़ता को अपना नाम मोबाइल फोन नंबर व पता/लोकेशन बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Related Articles

Back to top button