फिट इंडिया जनांदोलन बन गया है: PM मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती जागरूकता की सराहना करते हुए रविवार को कहा कि फिट इंडिया अब जनांदोलन बन गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रेडियो पर अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 115वीं कड़ी में राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश के बड़े हिस्से में ठंड का मौसम शुरू हो गया है, लेकिन फिटनेस का जुनून, फिट इंडिया की भावना पर मौसम से फर्क नहीं पड़ता । जिसे फिट रहने की आदत होती है, वह सर्दी, गर्मी, बरसात कुछ भी नहीं देखता है।

उन्होंने कहा कि भारत में अब लोग फिटनेस को लेकर बहुत ज्यादा जागरूक हो रहे हैं। पार्कों में लोगों की संख्या बढ़ रही है । पार्क में टहलते बुजुर्गों, नौजवानों, और योग करते परिवारों को देखा जा सकता है। उन्होंने जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में योग दिवस समारोह का उल्लेख करते हुए कहा कि श्रीनगर मैराथन‌ में भी फिट रहने का उत्साह दिखाई दिया । उन्होंने कहा कि फिट इंडिया की यह भावना अब एक जनांदोलन बन रही है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्कूल में बच्चों की फिटनेस पर अब और ज्यादा ध्यान दिया जा रहा हैं। फिट इंडिया स्कूल आवर्स भी एक अनोखी पहल है। स्कूल अपने पहले घंटे का इस्तेमाल अलग-अलग फिटनेस गतिविधियों के लिए कर रहे हैं । अनेक स्कूलों में एक दिन बच्चों को योग, एयरोबिक्स , खेल – खो-खो और कबड्डी जैसे पारंपरिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसका लाभ भी हो रहा है और परिवार भी फिटनेस का महत्व समझ रहे हैं।

Related Articles

Back to top button