चौ. हरमोहन सिंह की पुण्यतिथि समारोह को कल संबोधित करेंगे पीएम मोदी

चौ. हरमोहन सिंह की पुण्यतिथि समारोह को कल संबोधित करेंगे पीएम मोदी

लखनऊ,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ समाजवादी नेता चौ. हरमोहन सिंह यादव की 10वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे।

समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के करीबी रहे दिवंगत हरमोहन सिंह के परिवार की कानपुर देहात इलाके में मजबूत राजनीतिक पकड़ को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी की इस समारोह में शिरकत को दूरगामी राजनीतिक निहितार्थ के लिहाज से अहम माना जा रहा है। चौ. हरमोहन सिंह के पुत्र और सपा के राज्यसभा सदस्य रहे सुखराम सिंह यादव ने रविवार को बताया कि 25 जुलाई को पुण्यतिथि समारोह का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी सायं साढ़े चार बजे इस समारोह को संबोधित करेंगे।

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चौ. हरमोहन सिंह की जयंती पर मेहरबान सिंह का पुरवा में आयोजित समारोह में शिरकत की थी।

चौ हरमोहन सिंह यादव को किसानों, पिछड़े वर्गों और समाज के अन्य वर्गों के कर्मठ नेता की छवि थी। लंबे समय तक राजनीति में सक्रिय रहे चौ हरमोहन सिंह ग्राम सभा से लेकर राज्य सभा तक विभिन्न पदों पर रहकर जनसेवा का काम किया। उन्होंने अपने बेटे सुखराम सिंह की मदद से कानपुर और इसके आसपास कई शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

गाैरतलब है कि 1984 के सिख-विरोधी दंगों के समय कानपुर में कई सिख परिवारों के जीवन की रक्षा करने में अदम्य साहस और वीरता का प्रदर्शन करने के लिए चौ हरमोहन सिंह को 1991 में शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। पिछले कुछ समय से सुखराम सिंह की सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से नाराजगी को देखते हुए उनका सपा से मोहभंग हो गया है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनाव से पहले सुखराम के बेटे मोहित यादव ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया था। चुनाव में भाजपा की जीत के बाद सुखराम ने सपरिवार प्रधानमंत्री मोदी से दिल्ली में और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात कर भविष्य के राजनीतिक संकेतों को स्पष्ट कर दिया था। राजनीतिक जानकारों के मुताबिक 2024 में आमागी लोकसभा चुनाव में सुखराम परिवार को भाजपा अहम भूमिका में उतार सकती है।

Related Articles

Back to top button