यूपी में विधान परिषद चुनाव में इतने फीसदी हुआ मतदान

यूपी में विधान परिषद चुनाव में इतने फीसदी हुआ मतदान

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्रों की 36 सीटों में से 27 सीटों पर शनिवार को 98.11 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार 58 जिलों में स्थित 27 सीटों पर सुबह आठ बजे से सायं 04 बजे तक हुए मतदान के फलस्वरूप कुल 1,20,657 मतदाताओं में से 98.11 प्रतिशत मतदाताओं ने चुनाव मैदान में उतरे कुल 95 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में कैद कर दिया।

चुनाव वाली 36 सीटों में से 09 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध चुन लिये गये हैं। ज्ञात हो कि विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारियाें द्वारा निर्वाचित होने वाली सीटों पर चुनाव में लोकसभा और विधानसभा के सदस्यों के अलावा ग्राम पंचायताें, ब्लॉक एवं नगर निगम सहित सभी प्राधिकरणों के निर्वाचित प्रतिनिधि मतदान करते हैं।

सायं चार बजे तक हुए मतदान में चार सीटों पर 99 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। ये सीटें सीतापुर (99.20 प्रतिशत), रायबरेली (99.35 प्रतिशत), प्रतापगढ़ (99.25 प्रतिशत) और बाराबंकी (99.16 प्रतिशत) हैं। वहीं सबसे कम मतदान वाली तीन सीटों पर 96 प्रतिशत तक वोट डाले गये। ये सीटें गोरखपुर-महराजगंज (96.50 प्रतिशत), मुजफ्फरनगर-सहारनपुर सीट (96.69 प्रतिशत) और इटावा-फर्रुखाबाद सीट (96.65 प्रतिशत) हैं।

इसके अलावा गाजीपुर सीट पर 98.88 प्रतिशत, आगरा-फिरोजाबाद सीट पर 98.06 प्रतिशत, मेरठ-गाजियाबाद सीट पर 97.44 प्रतिशत, और लखनऊ-उन्नाव सीट पर 98.90 प्रतिशत मतदान हुआ। मुरादाबाद-बिजनाैर सीट पर 97 प्रतिशत और बस्ती-सिद्धार्थनगर सीट पर 97.18 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा रामपुर-बरेली सीट पर 97.37 प्रतिशत, पीलीभीत-शाहजहांपुर सीट पर 97.38 प्रतिशत, सुल्तानपुर सीट पर 98.77 प्रतिशत, बहराइच सीट पर 98.91 प्रतिशत, गोंडा सीट पर 92.28 प्रतिशत मतदान हुआ।

इसके अलावा देवरिया सीट पर 98.11 प्रतिशत, आजमगढ़-मऊ सीट पर 98.42 प्रतिशत, बलिया सीट पर 98.25 प्रतिशत, वाराणसी सीट पर 98.52 प्रतिशत, इलाहाबाद सीट पर 97.96 प्रतिशत, झांसी-जालौन-ललितपुर सीट पर 98.90 प्रतिशत, कानपुर-फतेहपुर सीट पर 97.20 प्रतिशत और जौनपुर सीट पर 98.28 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

जिन नौ सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार निर्विरोध चुने गये उनमें मिर्जापुर सोनभद्र सीट भी शामिल है। इस सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) के अधिकृत उम्मीदवार रमेश यादव ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया। इस सीट से भाजपा के प्रत्याशी विनीत सिंह का निर्विरोध चुन लिये गये।
इसी प्रकार बदायूं सीट पर सपा के उम्मीदवार विनोद कुमार शाक्य, गाजीपुर सीट पर भोलानाथ शुक्ला और हरदोई सीट पर सपा के राजिउद्दीन ने अपना नामांकन वापस ले लिया। इस कारण से बदायूं सीट पर भाजपा के प्रत्याशी वागीश पाठक, गाजीपुर सीट पर भाजपा के विशाल सिंह चंदेल और हरदोई में अशोक अग्रवाल का निर्विरोध चुने गये।

अलीगढ़ हाथरस सीट पर सपा के उम्मीदवार जसवंत सिंह का नामांकन चुनाव आयोग द्वारा जांच में रद्द होने के कारण भाजपा के चौधरी ऋषिपाल सिंह की जीत का रास्ता सुगम हो गया है। इसी प्रकार लखीमपुर खीरी सीट पर सपा के अनुराग पटेल और मथुरा एटा मैनपुरी क्षेत्र की दोनों सीटों पर सपा के प्रत्याशियों का नामांकन रद्द घोषित हो जाने से इन सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार निर्विरोध चुने गये हैं। बुलंदशहर गौतम बुद्ध नगर सीट पर सपा रालाेद ने संयुक्त उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा था लेकिन अंतिम वक्त मेें उसने अपना नामांकन वापस लेकर भाजपा की राह काे आसान बना दिया।

सुबह आठ बजे मतदान शुरु होने के बाद सबसे पहले मतदान करने वालों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना शामिल रहे। योगी ने गोरखपुर और खन्ना ने शाहजहांपुर में सुबह आठ बजे मतदान किया। इसके अलावा कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने देवरिया में मतदान किया।

Related Articles

Back to top button