ऐतिहासिक मशाल रिले से पहले होगा ओपन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट

 ऐतिहासिक मशाल रिले से पहले होगा ओपन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट

चेन्नई, अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) 19 जून को नयी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में ऐतिहासिक ओलंपियाड मशाल रिले परंपरा की शुरुआत का जश्न मनाते हुए अंतरराष्ट्रीय ओपन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट 2022 का आयोजन करेगा।

10 लाख रुपये के पुरस्कार वाले एक दिवसीय आयोजन में पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद और एआईसीएफ सचिव भरत सिंह चौहान भी शामिल होंगे।

इस सप्ताह की शुरुआत में, अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) ने 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई के पास महाबलीपुरम में होने वाले शतरंज ओलंपियाड संस्करण से ओलंपिक शैली की मशाल रिले की शुरुआत की घोषणा की थी।

एआईसीएफ सचिव और ओलंपियाड निदेशक चौहान ने कहा, “यह इस विशाल सम्मान का जश्न मनाने का समय है और इसे एक मंच पर सभी आयु वर्गों और शतरंज समुदाय के खिलाड़ियों को एक साथ आमंत्रित करने से बेहतर तरीके से नहीं किया जा सकता है। हम इस टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों से शानदार प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं।”

इसके अलावा फिडे ने यह घोषणा भी की है कि हर ओलंपियाड की मशाल रिले शतरंज की जन्मभूमी भारत से ही शुरू होगी।

एआईसीएफ के अध्यक्ष संजय कपूर ने कहा, “शतरंज ओलंपियाड की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। रैपिड शतरंज टूर्नामेंट पूरे देश में ओलंपियाड मशाल यात्रा से पहले माहौल तैयार करेगा और एक चर्चा शुरू करेगा। हम चाहते हैं कि हर भारतीय इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बने। यह टूर्नामेंट भारतीय खिलाड़ियों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने और खेल की किंवदंती से मिलने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा।”

ओलंपियाड के विजेता को एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा, जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी क्रमशः 60,000 रुपये और 40,000 रुपये जीतेंगे। टूर्नामेंट में 1200 से नीचे, 1400 से नीचे, 1600 से नीचे , 1800 से नीचे और 2000 से नीचे की रेटिंग सहित पांच रेटिंग श्रेणियों में 20 नकद पुरस्कार भी होंगे।

इसके अलावा, लड़कों और लड़कियों के लिए आयु वर्ग श्रेणियों (यू-7, यू-9, यू-11, यू-13 और यू-15) के लिए नकद पुरस्कार होंगे। साथ ही एक विशेष श्रेणी पुरस्कार भी होगा, जो टूर्नामेंट की 15 वर्ष से अधिक की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी को दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button