योग के माध्यम से स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता

नयी दिल्ली, स्तन कैंसर के प्रति योग के माध्यम से जागरूकता लाने के उद्देश्य से आज राजधानी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में योग की महत्वपूर्ण भूमिका को बताना था।

अपोलो कैंसर सेंटर के तत्वावधान में अपोलो एथेनिया द्वारा आयोजित स्तन कैंसर जागरूकता योग कार्यक्रम में 250 कैंसर रोगियों और 100 से अधिक डॉक्टरों सहित 800 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। जागरूकता बढ़ाने के अलावा, इस कार्यक्रम के ज़रिए प्रतिभागियों को अपने जीवन में योग जैसी एकात्मक कल्याण प्रथाओं के सकारात्मक प्रभाव को प्रदर्शित करने का एक मंच भी मिला।

इस कार्यक्रम में भारत में डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वेन ने भी भाग लिया। उन्होंने कहा, “डेनमार्क में, हम कैंसर की देखभाल में समग्र स्वास्थ्य के महत्व को पहचानते हैं, जहाँ योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अपोलो एथेनिया द्वारा आयोजित स्तन कैंसर जागरूकता पहल को देखकर मुझे खुशी हुई। स्तन कैंसर से प्रभावित लोगों के लिए एक सहायक स्थान बनाने में योग विशेषज्ञ सौरभ बोथरा जी का सहयोग देखकर मुझे प्रेरणा मिली है। यह सभा स्वास्थ्य सेवा में एकात्मक दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने, समुदाय में विरोहण और आशा को बढ़ावा देने के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।”

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण एक चेयर योग सत्र था, जिसे विशेष रूप से स्तन कैंसर के रोगियों और इसके सर्वाइवर्स के लिए तैयार किया गया था, जिसका नेतृत्व श्री बोथरा ने किया। योग सत्र में कैंसर रोगियों के शीघ्र निजात दिलाने और उनके भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने में मदद के लिए सहज आसन और श्वसन व्यायाम कराए गए।

Related Articles

Back to top button