परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति ने रखा काशी का विकास से वंचित: PM मोदी

वाराणसी , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से प्रदेश और देश को 6700 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देते हुए कहा कि आज काशी में एक ओर जहां तेजी से विकास हो रहा है वहीं दूसरी ओर विरासत को भी संरक्षित किया जा रहा है।

उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति के चलते काशी को विकास से वंचित रखने का भी आरोप लगाया।
इस अवसर पर यहां सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित शिलांयास और लोर्कापण कार्यक्रम में अपने संबोधन का शुभारंभ प्रधानमंत्री ने भोजपुरी में किया और इसके बाद उपस्थित विशाल भीड को संबोधित करते हुए कहा कि आज काशी को लगभग हर सेक्टर से जुड़े प्रोजेक्ट मिल रहे हैं जिनकी मदद से न केवल लोगों को सुविधाएं मिलेेंगी बल्कि यहां युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर भी मिलेंगे।

उनकी सरकार देश के चहुंमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है । सरकार के नये कार्यकाल के मात्र सवा सौ दिन में ही देश में 15 लाख करोड से अधिक की योजनाओं पर काम शुरू किया जा चुका है। इसमें ज्यादातर बजट गरीबों, किसानों और नौजवानों के नाम पर रहा है। यही वह बदलाव है जो देश चाहता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि 10 साल पहले तक सरकारों के घोटालों की चर्चा ही अखबारों में होती थी लेकिन अब मात्र सवा सौ दिन में 15 लाख करोड़ से अधिक की योजनाओं पर काम शुरू होने की चर्चा होती है। आज जनता का पैसा देश के विकास पर पूरी ईमानदारी से खर्च किया जाना पहली प्राथमिकता है। देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए तेजी से काम किया जा रहा है जिसके दो लक्ष्य हैं पहला निवेश के माध्यम से लोगों के लिए सुविधाओं का विकास करना तो दूसरा निवेश के माध्यम से नौजवानों को रोजगार के नये नये अवसर प्रदान करना।

प्रधानमंत्री ने काशी को विकास के लिए तरसाने का आरोप पूर्ववर्ती सरकारों पर लगाते हुए कहा कि सरकार चाहें कांग्रेस की हो या समाजवादी पार्टी की , सभी ने परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति के चलते काशी को विकास से वंचित रखा। उन्होंने पुरजोर कहा कि इन पार्टियों की काशी के विकास की न पहले कभी मंशा थी और न ही आगे होगी।

श्री मोदी ने कहा कि परिवारवाद की यह राजनीति देश के लिए बहुत घातक है और देश को इससे बचाने के लिए उन्होंने एक लाख ऐसे युवाओं को राजनीति में लाने का लक्ष्य रखा है जिनके परिवार का राजनीति से कभी कोई संबंध नहीं रहा है । प्रधानमंत्री ने खुले मन से देशभर और विशेषकर काशी के युवाओं से राजनीति के क्षेत्र में आगे आने का आह्वान किया ताकि देश को परिवारवाद की घातक राजनीति से चंगुल से बाहर निकाला जा सके।

श्री मोदी ने कहा कि कभी यूपी को खस्ताहाल होने के ताने मारे जाते थे आज वही यूपी शानदान एक्सप्रेसवे और आधुनिक हवाई अड्डों के लिए जाना जाता है , इसके लिए योगी जी की पूरी टीम बधाई की पात्र है। उन्होंने मुक्तकंठ ने मुख्यमंत्री और उनकी पूरी टीम की सराहना की।

उन्होंने कहा कि काशी का सांसद होने के नाते आज काफी संतोष है आज काशी के सुंदर घाट और चौडे रास्ते सभी का मन मोह रहे हैं। गंगाजी पर एक नये रेल-रोड ब्रिज की अनुमति दे दी गयी है। आज काशी खेलों का भी एक बड़ा केंद्र बनता जा रहा है। नये स्टेडियम में ओलंपिक तक के आयोजन की सुविधाओं को समाहित किया गया है।उन्होंने कहा कि सरकार लोगों की सुविधाओं के लिए जो काम कर रही है उनसे नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा हो रहे हैं इतना ही नहीं इससे खेती , उद्योग और पर्यटन को भी बहुत बल मिल रहा है। आज देश में 150 हवाई अड्डे बनाये जा चुके हैं और पुरानों का नवीनीकरण भी लगातार किया जा रहा है। अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया भर से आने वाले भक्तों का स्वागत कर रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि समाज का विकास होने के लिए महिलाओं और नौजवानों का विकास होना सबसे जरूरी है और इसीलिए उनकी सरकार ने विकसित भारत के हर संकल्प के केंद्र में नारी शक्ति को रखा है। इसका लाभ काशी की महिलाओं को भी भरपूर मिल रहा है। सरकार तीन करोड घर प्रधानमंत्री आवासयोजना के तहत और बनाने जा रही है। इसकी मदद से जिन महिलाओं को अभी तक अपना घर नहीं मिला है उन्हें भी घर दिया जायेगा।

कार्यक्रम में श्री मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर देश और प्रदेश के लिए 6700 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडु, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक और प्रदेश मंत्रिमंडल के सदस्य तथा पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं सहित बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button