सबसे अमीर मैराथन की मेजबानी करेगा श्रीनगर

श्रीनगर,  श्रीनगर इस रविवार को विदेशी और घरेलू एथलीटों के लिए सबसे समृद्ध मैराथन की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। दो कैटगेरी में आयोजित होने वाली ‘कश्मीर मैराथन’ में 59 विदेशियों समेत छह हजार से अधिक धावक भाग लेंगे। 42 किमी की पूर्ण मैराथन और 21 किमी की हाफ मैराथन में तीन करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दांव पर होगी।

कश्मीर के पर्यटन निदेशक राजा याकूब ने कहा कि रविवार के कार्यक्रम में दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ एथलीट भाग लेंगे। उन्होने कहा “ हमारे यहां शीर्ष भारतीय धावक, विशिष्ट धावक, एशियाई स्वर्ण पदक विजेता धावक हैं। उनके साथ, हमारे पास यूरोप के कुछ बेहतरीन धावक और अफ्रीका के कुछ बेहतरीन धावक हैं।”

उन्होंने कहा कि उनके पास कश्मीर के एथलीटों का भी अच्छा प्रतिनिधित्व है। 1992 की एशियाई स्वर्ण पदक विजेता और भारतीयों के लिए विशिष्ट समन्वयक डॉ. सुनीता गोदारा ने कहा कि कश्मीर मैराथन में प्रतिभागियों के लिए सबसे अधिक पुरस्कार राशि है।

उन्होने कहा “यह भारत की अब तक की सबसे अधिक पुरस्कार राशि का इतिहास है। मैं 1988 से दौड़ रही हूं। भारतीयों के लिए पहली बार, “कश्मीर मैराथन” ने श्रीनगर में सबसे अधिक पुरस्कार राशि वाली मैराथन आयोजित की है,” उन्होंने कहासुनीता ने कहा कि इस फुल मैराथन और हाफ मैराथन में देश के 45 दिग्गज एथलीट भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि मैराथन में भाग लेने वाले प्रमुख एथलीटों में टी गोपी शामिल हैं, जो 2017 में एशियाई मैराथन पुरुष खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने थे। मान सिंह 2024 के वर्तमान एशियाई स्वर्ण पदक विजेता हैं।

निदेशक पर्यटन ने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से वे दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि कश्मीर की स्थिति में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा, “..अगर कोई 42 किमी दौड़ रहा है, तो यह दर्शाता है कि कश्मीर अब शांतिपूर्ण है। हम दुनिया को अपनी विरासत, अपने व्यंजन, हस्तशिल्प, पश्मीना, सोज़नी, पपीयर-मचे दिखाना चाहते हैं। वे (एथलीट) अपने-अपने देशों और राज्यों में हमारे ब्रांड एंबेसडर होंगे।”

उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन है कि अगले 5-10 सालों में कश्मीर में भी यहां से बड़े मैराथन धावक होंगे, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाग लेंगे। डेनमार्क के एक एथलीट ने कहा कि कश्मीर एक खूबसूरत जगह है। मुझे पहले से ही भारत के इस हिस्से से प्यार है और मुझे लगता है कि यह भारत और पूरी दुनिया में फिटनेस और सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है।”
मैराथन को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला रविवार सुबह 6.15 बजे पोलो व्यू श्रीनगर से हरी झंडी दिखायेंगे।

Related Articles

Back to top button