मिल्कीपुर छोड़ यूपी में नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 13 नवंबर को

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश में बहुप्रतीक्षित नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान निर्वाचन आयोग ने कर दिया है। अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा को छोड़ कर अन्य नौ सीटों पर 13 नवंबर को वोट डाले जायेंगे जबकि चुनाव परिणाम 23 नवंबर को घोषित होंगे।

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को गाजियाबाद नगर,कटेहरी, खैर,मीरापुर, कुंदरकी, सीसामऊ, फूलपुर,मझवां और करहल विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। हालांकि समाजवादी पार्टी (सपा) के अवधेश प्रसाद के लोकसभा चुनाव में निर्वाचित होने से रिक्त हुयी अयोध्या जिले की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा फिलहाल टाल दी गयी है।

सूत्रों के अनुसार इलाहाबाद उच्च न्यायालय में इस सीट को लेकर 2022 में दायर वाद के कारण चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की तारीख घोषित नहीं की है।

2027 के विधानसभा चुनाव से पहले हो रहा यह उपचुनाव सभी दलों के लिये जनता की नब्ज भांपने का मौका साबित हो सकता है।
सीसामऊ विधानसभा सीट सपा के पूर्व विधायक इरफान सोलंकी को सजा मिलने के कारण रिक्त हुयी है जबकि अन्य नौ सीटें लोकसभा चुनाव में जनप्रतिनिधियों के विधायक से सांसद बनने के कारण रिक्त हुयी हैं। गाजियाबाद सदर विधानसभा सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अतुल गर्ग के सांसद बनने के कारण खाली हुयी है वहीं मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट पर उपचुनाव राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के चंदन चौहान के सांसद बनने के कारण रिक्त हुयी है। फूलपुर सीट पर 2022 में भाजपा ने परचम लहराया था मगर प्रवीण पटेल के लोकसभा में चुने जाने के कारण यहां उपचुनाव कराना पड़ रहा है।

मिर्जापुर की मझवां विधानसभा सीट पर 2022 में भाजपा के सहयोगी निषाद पार्टी ने कब्जा किया था मगर मनोज कुमार बिंद के भदोही लोकसभा चुनाव से निर्वाचित होने के कारण यहां उपचुनाव हो रहा है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के कन्नौज का सांसद बनने के कारण मैनपुरी की करहल सीट पर चुनाव हो रहा है। यहां 2022 में अखिलेश ने सपा का परचम लहराया था। इस बार इस सीट पर तेज प्रताप सिंह यादव को सपा उम्मीदवार बनाया गया है।

सपा के गढ़ के तौर पर मानी जाने वाली मुरादाबाद की कुदंरकी विधानसभा सीट पर भी 13 तारीख को चुनाव होगा वहीं अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। यह सीट अनूप बाल्मिकि के हाथरस लोकसभा में निर्वाचन के कारण रिक्त हुयी है। इसी तरह कटेहरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव सपा के लालजी वर्मा के अंबेडकरनगर संसदीय सीट से निर्वाचित होने के कारण हो रहा है।

अयोध्या की प्रतिष्ठित मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर फिलहाल उपचुनाव की तारीख पर फैसला नहीं हुआ है मगर सपा के अवधेश् प्रसाद के लोकसभा चुनाव में निर्वाचन के बाद रिक्त हुयी इस सीट पर सपा ने इस बार उनके पुत्र अजीत प्रसाद को उतारा है। इस सीट पर भाजपा और सपा के बीच दिलचस्प जंग के आसार हैं।

Related Articles

Back to top button