निर्मला सीतारमण मैक्सिको और अमेरिका की यात्रा पर आज रात होंगी रवाना

नयी दिल्ली, वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण 16 अक्टूबर से मैक्सिको और अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगी।

निर्मला सीतारमण 17 से 20 अक्टूबर 2024 तक मैक्सिको की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान अधिकारियों के एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी, जो दोनों देशों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापार संबंधों पर चर्चा करेगी। ग्वाडलजारा में अपनी यात्रा की शुरुआत करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री टेक लीडर्स राउंडटेबल की अध्यक्षता करेंगी, जो ग्वाडलजारा में मौजूद प्रमुख भारतीय आईटी दिग्गजों सहित वैश्विक प्रौद्योगिकी नेताओं को एक साथ लाएगी। बाद में, निर्मला सीतारमण ग्वाडलजारा में टीसीएस मुख्यालय का भी दौरा करेंगी जो मैक्सिकन आईटी पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है और प्रमुख वैश्विक आईटी और तकनीकी कंपनियों की महत्वपूर्ण उपस्थिति के साथ मैक्सिको की ‘सिलिकॉन वैली’ के रूप में जाना जाता है।

निर्मला सीतारमण अपने समकक्ष रोजेलियो रामिरेज़ डे ला ओ, मैक्सिको के वित्त और सार्वजनिक ऋण मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी। इसके अलावा, केंद्रीय वित्त मंत्री संसदीय सहयोग को मजबूत करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए मैक्सिकन संसद के कई सदस्यों के साथ भी चर्चा करेंगे।

मेक्सिको सिटी में,श्रीमती सीतारमण भारत-मेक्सिको व्यापार और निवेश शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के प्रमुख उद्योगपतियों की भागीदारी के साथ एक मुख्य भाषण देंगी। अलग से श्रीमती सीतारमण मैक्सिको के प्रमुख व्यापारिक हस्तियों और उद्योग प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत करेंगी। प्रमुख व्यापारिक नेताओं और निवेशकों के साथ इन बैठकों का उद्देश्य भारत की नीति प्राथमिकताओं को उजागर करना और निवेश गंतव्य के रूप में भारत के आकर्षण को प्रदर्शित करके विदेशी निवेश को सुविधाजनक बनाने के उपायों पर विचार-विमर्श करना है।

मैक्सिको की अपनी पहली यात्रा के अंतिम चरण में, केंद्रीय वित्त मंत्री भारतीय प्रवासियों द्वारा आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लेंगी।

20 से 26 अक्टूबर 2024 तक अमेरिका की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान श्रीमती सीतारमण अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों, चौथी जी20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर (एफएमसीबीजी) बैठकों, एफएमसीबीजी, पर्यावरण मंत्रियों और विदेश मंत्रियों की जी20 संयुक्त बैठक और जी7-अफ्रीका मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन में भाग लेंगी। न्यूयॉर्क शहर और वाशिंगटन डी.सी. की अपनी दो-शहरों की यात्रा के दौरान, केंद्रीय वित्त मंत्री न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में पेंशन फंड गोलमेज सम्मेलन में भाग लेंगी; पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल और कोलंबिया विश्वविद्यालय में छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगी; और वैश्विक संप्रभु ऋण गोलमेज सम्मेलन (जीएसडीआर) में भाग लेंगी और क्रमशः आपदा रोधी अवसंरचना गठबंधन (सीडीआरआई) और सामरिक और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन केंद्र (सीएसआईएस) द्वारा आयोजित चर्चाओं में भाग लेंगी। केंद्रीय वित्त मंत्री यूनाइटेड किंगडम, स्विट्जरलैंड और जर्मनी सहित कई देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेंगी, इसके अलावा विश्व बैंक (डब्ल्यूबी), एशियाई विकास बैंक (एडीबी), यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (ईबीआरडी) के प्रमुखों और बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों के सीईओ के साथ आमने-सामने की बैठकें करेंगी।

एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम में, केंद्रीय वित्त मंत्री विश्व बैंक समूह की चर्चा ‘विचार से कार्यान्वयन तक: विकास को गति देने के लिए नए वित्तीय समाधान’ में भाग लेंगी।

Related Articles

Back to top button