विधानसभा उपचुनाव भी कांग्रेस के साथ मिल कर लड़ेंगे: अखिलेश यादव

इटावा,समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने साफ किया है कि उत्तर प्रदेश की दस सीटों पर होने वाला विधानसभा उपचुनाव उनकी पार्टी कांग्रेस के साथ मिल कर लड़ेगी।

पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव की द्वितीय पुण्य तिथि के अवसर पर सैफई में आयोजित श्रद्धाजंलि सभा के अवसर पर उन्होने उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सपा का कांग्रेस से प्रदेश के उपचुनाव में गठबंधन रहेगा और वे इंडिया गठबंधन का हिस्सा रहेंगे।

स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव की समाधि पर अखिलेश के अलावा पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव और परिवार के अन्य सदस्यों ने श्रद्धाजंलि अर्पित की। अखिलेश यादव ने उद्योगपति रतन टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनका देश की अर्थव्यवस्था को बदलने में बड़ा योगदान रहा। उनकी सोच व विजन यह था कि कारोबार करते समय उसूलों से कोई समझौता नहीं करते थे। समाज के कल्याण के लिए काम करते थे।

उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह यादव को पूरे परिवार ने श्रद्धांजलि दी है। आज का दिन राजनीतिक चर्चा का नहीं है। हम लोग नेताजी को याद कर रहे हैं। उन्होंने इसी धरती से अपनी लड़ाई शुरु की थी बाद में वे धरती पुत्र के नाम से जाने गए। मुलायम सिंह यादव ने समाज व राजनीति को दिशा दी है।

समाजवादी विचारधारा से देश के लोगों को जोड़ा और लोगों को रास्ता दिखाया। हम सभी लोग उन्हीं के रास्तों पर चल रहे हैं। हमने संकल्प लिया है कि समाजवादी मूल्यों व सिद्धांतों को आगे बढ़ाकर लोगों का जीवन बदलने का कार्य किया जाएगा। मुलायम सिंह यादव ने अपना पूरा जीवन संघर्ष, गैर बराबरी व लोगों को सम्मान दिलाने के लिए योगदान दिया।

पूरे प्रदेश से बड़ी संख्या में लोग सैफई पहुंचे और मुलायम सिंह यादव को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और नेता विरोधी दल माता प्रसाद पाण्डेय ने भी मुलायम को श्रद्धासुमन अर्पित किये। उन्होने कहा “ नेताजी मुलायम सिंह यादव की बहुत सी स्मृति मानस पटल पर अंकित हैं, हम लोग बहुत साथ रहे हैं, नेता जी ने हमको स्पीकर बनाया था, वह अन्याय के खिलाफ संघर्ष करने वाले नेता थे,हमारी पार्टी सभी उप चुनाव जीतेगी, नेताजी ने गरीबों और वंचितों के लिए संघर्ष किया था, अब अखिलेश यादव उसको पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।”

मुलायम सिंह कि द्वितीय पुण्यतिथि पर समाधि स्थल पर उनके भाई अभय राम यादव श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए पहुंचे उन्होंने कहा कि उनकी बहुत याद दिन रात आती है।उप चुनाव में करहल विधान सभा से तेज प्रताप की बहुत अच्छी जीत होगी, खूब प्रचार करेंगे, बहुत बड़ी जीत करवा देंगे।

गौरतलब है कि सपा ने बुधवार को उत्तर प्रदेश की छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की थी। जिसमें अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा सीट से तेजप्रताप यादव, मिल्कीपुर से अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को मैदान में उतारा है। वहीं कानपुर की सीसामऊ सीट से पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को टिकट दिया। फूलपुर विधानसभा सीट से मुस्तफा सिद्दीकी को, कटेहरी विधानसभा सीट से शोभावती वर्मा को और मझंवा सीट से डॉ. ज्योति बिंद को मैदान में उतारा है।

सूत्रों के मुताबिक सपा ने कांग्रेस को अलीगढ़ की खैर और गाजियाबाद की गाजियाबाद सदर सीट देने की पेशकश की थी। इसके अलावा सपा मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट पर अपना उम्मीदवार तय करने वाली है।

Related Articles

Back to top button