उत्तर प्रदेश सरकार सीतापुर में बनायेगी बो-स्ट्रिंग गर्डर ब्रिज

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में सड़क बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के अपने चल रहे प्रयासों में, राज्य सरकार ने सीतापुर में बो-स्ट्रिंग गर्डर ब्रिज के निर्माण को आगे बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी।

यह ध्यान देने योग्य है कि बो-स्ट्रिंग गर्डर ब्रिज को इसके विशिष्ट डिजाइन, बेहतर गुणवत्ता और कम समय में बनने वाले निर्माण के लिए चुना गया है। हाल ही में, अयोध्या और प्रयागराज में इस तकनीक का उपयोग करके रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) बनाए गए थे।

सीतापुर में नियोजित बो-स्ट्रिंग गर्डर ब्रिज, शारदा नहर पर तंबौर से महमूदाबाद रोड पर रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) के रूप में काम करेगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुरूप, यूपी स्टेट ब्रिज कॉरपोरेशन लिमिटेड ने परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए एक एजेंसी का चयन करने और काम आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह परियोजना 22.86 करोड़ रुपये की लागत से पूरी होने वाली है।

इसमें तंबौर से महमूदाबाद मार्ग पर शारदा नहर पर पुल का निर्माण, सबस्ट्रक्चर, सुपरस्ट्रक्चर और कनेक्टिंग रोड का विकास शामिल है। इस पूरी परियोजना के बरसात के मौसम को छोड़कर 8 महीने में पूरा होने की उम्मीद है।

2017 में योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद से लोक निर्माण विभाग पूरे प्रदेश में विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काम कर रहा है। इन परियोजनाओं में राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास, केंद्रीय सड़क निधि योजना के तहत वित्तपोषित सड़कें, विश्व बैंक, नाबार्ड और एशियाई बैंक से ऋण लेकर वित्तपोषित सड़कें, साथ ही ब्लॉक, नगर पंचायत और ग्रामीण सड़कों का निर्माण शामिल है, जिसमें लंबे और छोटे पुल और रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) शामिल हैं।

इन प्रयासों के अनुरूप, योगी सरकार के कार्यकाल में पिछले 7 वर्षों में 28,538 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का विकास और नवनिर्माण किया गया है। 4,115 किलोमीटर लंबे 46 नए राष्ट्रीय राजमार्गों और 5,604 किलोमीटर लंबे 70 नए राज्य राजमार्गों के निर्माण पर काम चल रहा है।

योगी सरकार के कार्यकाल में हर दिन औसतन 09 किलोमीटर सड़कों का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण किया गया और हर दो दिन में एक पुल का निर्माण किया जा रहा है। पिछले 07 वर्षों में सरकार ने 2,503 किलोमीटर राज्य राजमार्ग, 5,934 किलोमीटर प्रमुख जिला सड़कें और 13,849 किलोमीटर अन्य जिला सड़कें भी विकसित की हैं।

Related Articles

Back to top button