यूपी में सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा संपन्न

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आयोजित अब तक की सबसे बड़ी पुलिस आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा प्रक्रिया शनिवार को सकुशल संपन्न हो गई।

पूरे प्रदेश में पुलिस विभाग के 60 हजार 244 आरक्षी पदों के लिए जारी लिखित परीक्षा प्रक्रिया बिना किसी व्यवधान के सकुशल संपन्न हो गई। प्रदेश में अब तक पुलिस विभाग में इतने बड़े स्तर पर भर्ती प्रक्रिया नहीं हुई थी।

पुलिस बल के 60,244 पदों के लिए हुई लिखित परीक्षा का आयोजन प्रदेश के सभी जिलों में पांच दिनों तक प्रतिदिन दो चरणों के अंतर्गत हुआ। परीक्षा के आयोजन के दौरान सभी आवश्यक व्यवस्थाओं का पालन किया गया, जिससे परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ा। प्रदेश के सभी सेंटरों पर एक लाख 97 हजार 859 पुलिसकर्मियों को तैनाती की गई, वहीं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस सीसीटीवी के प्रयोग ने सॉल्वर गैंग व अराजक तत्वों के हौसलों को पस्त कर दिया।

खास बात ये भी है कि इस बार पुलिसबल में महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान भी दिया गया है जिससे प्रदेश की नारी शक्ति की पुलिस बल में सहभागिता तो बढ़ेगी ही, साथ ही जमीनी स्तर पर उतर कर उन्हें प्रदेश की कानून व्यवस्था का अंग बनने और अराजकत तत्वों से मुकाबला करने का मौका मिलेगा।

Related Articles

Back to top button