भारतीय जनआस्था के पांच शताब्दी के संकल्प की सिद्धि हुईः CM योगी

लखनऊ,  अयोध्या में रामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण को ऐतिहासिक उपलब्धि बताते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि मंदिर निर्माण के साथ भारतीय जनआस्था के पांच शताब्दी के संकल्प की सिद्धि हुयी है।

मुख्यमंत्री  योगी ने 78वें स्वाधीनता दिवस पर गुरुवार को विधान भवन के समक्ष ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होने सत्य व अहिंसा के साधक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभ भाई पटेल, बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी समेत भारत माता के ज्ञात-अज्ञात अमर सेनानियों के प्रति कृतज्ञता जताते हुए उनका स्मरण किया। इस दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई। कार्यक्रम के प्रारंभ में संस्कृति विभाग के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। अयोध्या में श्रीरामलला के बाल विग्रह के स्थापित होने के कारण मुख्यमंत्री ने इस वर्ष को ऐतिहासिक बताया।

मुख्यमंत्री  योगी ने कहा कि आजादी के अमृत काल में इस वर्ष भारतीय स्वाधीनता संग्राम के ऐतिहासिक काकोरी ट्रेन एक्शन का शताब्दी वर्ष प्रारंभ हुआ है। प्रदेश में वर्ष पर्यंत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से देश की आजादी के महानायकों का स्मरण किया जाएगा। हमारा तिरंगा भारत की आन-बान और शान का प्रतीक है। 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान पूरे उत्साह व उमंग के साथ आयोजित किया जा रहा है। यह वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक है। 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्रभु श्रीरामलला के बाल विग्रह रुप की प्राण प्रतिष्ठा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनआस्था के पांच शताब्दी के संकल्प को सिद्ध किया है।

उन्होने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को पंच प्रण के संकल्प के साथ जोड़ा है। विकसित भारत के इस संकल्प की सिद्धि के लिए उन्होंने राज्यों को विकास व गरीबी से मुक्ति को प्राथमिकता देने का मंत्र दिया है।

Related Articles

Back to top button