सावधान ! खतरनाक वायरस बिंगोमोड कर सकता है आपका खाता खाली

सिरसा,हरियाणा में सिरसा के पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने आमजन को साइबर फ्रॉड से बचने के लिए विशेष एडवाजरी जारी करते हुए कहा है कि आधुनिकता के इस युग में साइबर अपराधी दिन प्रति दिन फ्रॉड करने के नए-नए तरीके इस्तेमाल करते है। उन्होंने कहा कि आजकल साइबर अपराधी खतरनाक वायरस बिंगोमोड के जरिए यूजर्स के बैंक खातों पर अटैक कर रहे हैं।

श्री भूषण ने कहा कि साइबर अपराधी यूजर्स को संदिग्ध लिंग भेजते है,और यूजर्स जैसे ही संदिग्ध लिंक पर क्लिक करते है तो एसएमएस के जरिए खतरनाक वायरस बिंगोमोड मोबाइल,लैप टॉप,या कंप्यूटर में प्रेवश कर जाता है,और यूजर्स के बैंक खातों की डिटेल चुराकर कर यूजर्स का खाता खाली कर खुद को उड़ा लेता है,इसलिए इसे आत्मघाती मेलवेयर के नाम से भी जाना जाता है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस तरह से यूजर्स को कुछ भी समझ नही आता की उसके साथ क्या हो रहा है। उन्होंने बताया कि मेलवेयर बिंगोमोड को इस तरह से प्रोग्राम किया हुआ है कि संक्रमित मोबाइल से दूसरे मोबाइल में एसएमएस के जरिए अपने आपको फैलाता है। उन्होंने बताया कि बिंगोमोड आत्मघाती मेलवेयर में हैकर्स द्वारा सेल्फ डिस्ट्रेक्टिव प्रोग्राम फीड किया है, जो यूजर्स की बैंक डिटेल चुराने के बाद अपने आपको मोबाइल से रिमूव करके मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट मोड पर ले आता है,ऐसे में यूजर्स को पता भी नहीं चलता कि उसके मोबाइल में आखिर हुआ क्या था।

श्री भूषण ने आमजन से कहा कि बिंगोमोड नामक खतरनाक वायरस के बारे में साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने हाल ही में बिंगोमोड नामक एक नए एण्ड्रोइड रिमोटएक्सेसट्रोजन (रेट) का पता लगाया है, जो डिवाइस से धोखाधड़ी से पैसे ट्रांसफर करता है । पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने कहा कि साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं के अनुसार बिंगोमोड, मोबाइल मेलवेयर की आधुनिक रेट पीढ़ी से संबंधित है, क्योंकि इसकी रिमोट एक्सेस क्षमता संक्रमित डिवाइस से सीधे अकाउंट में टेकओवर करने की अनुमति देती है । उन्होंने कहा कि एण्ड्रोइड के मीडिया प्रोजेंक्शन एपीआई का उपयोग करके स्क्रीनशॉट लेने और वास्तविक समय में डिवाइस के साथ सम्पर्क कर 40 से अधिक कमांड दूर से प्राप्त करने की क्षमता रखता है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि व्हाट्सएप,मेल,या किसी अन्य सोशल साइट पर आए किसी भी अंजान लिंक को क्लिक न करें । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आधुनिकता व डिजिटलाइजेशन के इस दौर में साइबर ठगी से बचने के लिए अपने आप को सावधान व सतर्क रखें,क्योकिं सावधानी व सतर्कता ही साइबर ठगी से बचने का बेहतर उपाय है । उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि इस तरह के फर्जी लिंक से सावधान रहें और अपनी निजी जानकारी किसी अन्य व्यक्ति के साथ सांझा न करें क्योकिं ऐसा करने से आप साइबर धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यदि किसी के साथ साइबर ठगी की घटना हो जाए तो तुरंत स्थानीय पुलिस से संपर्क करना चाहिए या फिर साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर कॉल कर इसकी तुरंत सूचना दें ताकि समय रहे उचित कार्रवाई की जा सके।

Related Articles

Back to top button