राष्ट्रीय इस्पात निगम ने वन महोत्सव में लगाए सागौन के 2000 पौधे

नयी दिल्ली,  सरकारी क्षेत्र की इस्पात विनिर्माता राष्ट्रीय इस्पात निगम लि (आरआईएनएल) ने वन महोत्सव 2024 के अंतर्गत ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सागौन के दो हजार पौधे लगाने का कार्यक्रम चलाया है।

कंपनी की ओर से शनिवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि वन महोत्सव के एक भाग के रूप में, विशाखापत्तनम स्टील प्लांट के नगर प्रशासन विभाग की कृषि-वानिकी शाखा ने इस सप्ताह (एक-सात जुलाई) में सागौन की प्रजातियों के 2,000 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

इस वर्ष वन महोत्सव के तहत “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत शनिवार को आरआईएनएल के निदेशक (वाणिज्यिक) जीवीएन प्रसाद ने उक्कुनगरम में टाउन प्रशासनिक भवन के पास पौधा लगाया। इस अवसर पर श्री प्रसाद ने बताया कि आरआईएनएल का विशाखापत्तनम स्टील प्लांट दशकों से पौधरोपण अभियान चलाता आ रहा और अब तक 55.38 लाख पौधे लगाकर व्यापक वृक्षारोपण अभियान चलाकर अपने वायु में कार्बन प्रसार को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

सरकार ने वर्ष 1950 में जुलाई के पहले सप्ताह में वन-महोत्सव इस कार्यक्रम की शुरुआत की। आरआईएनएल भी हर साल वन महोत्सव मनाने और इस महीने के दौरान वीएसपी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर पौधे लगाने में सक्रिय भागीदारी कर रहा है।

Related Articles

Back to top button