आईआईपी, पीएमआई और वाहन बिक्री के आंकड़ों पर रहेगी बाजार की नजर

मुंबई, विश्व बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर रिलायंस और अल्ट्रासिमको की उड़ान के साथ ही नयी सरकार में चालू वित्त वर्ष के लिए पेश होने वाले बजट से सबकी उम्मीदें पूरी होने की आस लगाए निवेशकों की लिवाली की बदौलत बीते सप्ताह 2.4 प्रतिशत तक चढ़े घरेलू बाजार की अगले सप्ताह औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी), पीएमआई और वाहन बिक्री के जारी होने वाले आंकड़ों पर नजर रहेगी।

बीते सप्ताह बीएसई का तीस शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1822.83 अंक अर्थात 2.4 प्रतिशत की छलांग लगाकर सप्ताहांत पर 79032.73 अंक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 509.5 अंक यानी 2.2 प्रतिशत की उड़ान भरकर पहली बार 24 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार 24010.60 अंक पर बंद हुआ।

समीक्षाधीन सप्ताह में बीएसई की मझौली और छोटी कंपनियों में भी लिवाली हुई। इससे मिडकैप 191.3 अंक अर्थात 0.42 प्रतिशत बढ़कर सप्ताहांत पर 46158.35 अंक और स्मॉलकैप 193.9 अंक यानी 0.4 प्रतिशत की तेजी के साथ 52130.41 अंक हो गया।

विश्लेषकों के अनुसार, बीते सप्ताह पेट्रोलियम समेत अलग-अलग क्षेत्रों में कारोबार करने वाली दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की चार प्रतिशत से अधिक की छलांग से शेयर बाजार को पंख लग गए। इसी तरह इंडिया सीमेंट में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा के बाद अल्ट्रासिमको के शेयरों के पांच प्रतिशत से अधिक की तेजी ने भी बाजार को एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनाने में मदद किया।

अगले सप्ताह इस वर्ष जून के आईआईपी के साथ ही विनिर्माण एवं सेवा क्षेत्र के पीएमआई का आंकड़ा जारी होने वाला है। इन आंकड़ों का बाजार पर असर दिखेगा। इसके अलावा अगले सप्ताह जून में वाहनों की हुई बिक्री के आंकड़े भी जारी होने वाले हैं। बाजार को दिशा देने में इन आंकड़ों की भी अहम भूमिका रहेगी।

Related Articles

Back to top button