हमारे विद्यालय नवाचार और शोध के केन्द्र बनें: CM योगी

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि यह हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है कि कोई भी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित न रहे।

प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “ हमें यह कर्तव्य अवश्य निभाना चाहिए, क्योंकि यह देश की सबसे बड़ी सेवा है। श्रीमद्भागवत गीता में किसी को शिक्षित करना सबसे पवित्र कार्य माना गया है।”

लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने यूनिफॉर्म, जूते, मोजे, स्वेटर, स्टेशनरी और स्कूल बैग खरीदने के लिए प्रति छात्र 1200 रुपये की धनराशि डीबीटी के माध्यम से उनके माता-पिता या अभिभावकों के बैंक खातों में हस्तांतरित करने की भी शुरुआत की।
शिक्षकों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए योगी ने कहा, “ आप इस पवित्र कार्य में लगे हैं। आपका आचरण समाज के मार्गदर्शक जैसा होना चाहिए, न कि केवल सरकारी अधिकारी जैसा।”

उन्होंने विद्यालयों को नवाचार और शोध के नए केन्द्र के रूप में स्थापित करने और विद्यार्थियों को कठिन चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करने के महत्व पर बल दिया।

मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु के लिए इससे बड़ा सम्मान और कोई नहीं हो सकता कि उसके बताए हुए विद्यार्थी देश, प्रदेश और जिले में ऊंचे पद पर पहुंचें।

उन्होंने कहा, “ इन कार्यक्रमों के माध्यम से हम अपने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित कर रहे हैं और उन्हें नई पीढ़ी के सामने आदर्श के रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं, जिससे पता चलता है कि यदि वे भी कड़ी मेहनत करेंगे तो उन्हें सम्मान मिलेगा।”

विद्यार्थियों के साथ अपनी सफलता का मंत्र साझा करते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जीवन में वे चाहे कोई भी क्षेत्र चुनें, कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है।

उन्होंने कहा, “ जीवन में शॉर्टकट अपनाने वाला व्यक्ति कभी अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच सकता इसलिए आपको जीवन में यथासंभव कड़ी मेहनत करनी चाहिए। जिन विद्यार्थियों ने कड़ी मेहनत की है, वे मेरिट सूची में शामिल हुए हैं। सफलता इस बात की पुष्टि करती है कि हम सही रास्ते पर हैं और हमें एकाग्र और निडर रहना चाहिए।”

मुख्यमंत्री  योगी ने कहा कि यहां यूपी माध्यमिक शिक्षा, यूपी माध्यमिक संस्कृत शिक्षा बोर्ड, भारतीय विद्यालय प्रमाण पत्र परीक्षा परिषद (सीआईएससीई) नई दिल्ली और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) नई दिल्ली के विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।
उन्होंने कहा, “ हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मेरिट सूची में 112 लड़कियों और 58 लड़कों समेत कुल 170 छात्रों ने जगह बनाई है। यह सफलता दर्शाती है कि हमारी बेटियों ने महत्वपूर्ण प्रगति की है, और उनकी शिक्षा और विकास पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। यूपी माध्यमिक शिक्षा हाईस्कूल परीक्षा की मेरिट सूची में कुल 17 छात्रों में से 4 लड़के और 13 लड़कियों को बाहर कर दिया गया।”

उन्होंने कहा, “ इंटरमीडिएट की मेरिट सूची में 36 छात्रों में 14 लड़के और 22 लड़कियां थीं। यूपी माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की हाईस्कूल परीक्षा के लिए, 11 छात्रों में 2 लड़के और 9 लड़कियां सूचीबद्ध थीं। इसके अलावा इंटरमीडिएट की 11 छात्रों की मेरिट सूची में 1 लड़का और 10 लड़कियां हैं। सीबीएसई की 10वीं की मेरिट सूची में यूपी के 26 छात्रों में 11 लड़के और 15 लड़कियां हैं। सीबीएसई की 10+2 की मेरिट सूची में 22 छात्रों में 3 लड़के और 19 लड़कियां हैं। आईसीएसई के 30 छात्रों में 18 लड़के और 12 लड़कियां हैं, जबकि आईसीएसई 10+2 श्रेणी में 17 छात्रों में 5 लड़के और 12 लड़कियां हैं।”

मुख्यमंत्री योगी ने जोर देकर कहा कि सरकार इन सभी मेधावी छात्रों को प्रमाण पत्र, टैबलेट और 1 लाख रुपये नकद दे रही है। इसके अलावा, उन्होंने घोषणा की कि जिन गांवों या बस्तियों में ये छात्र रहते हैं, वहां की सड़कों का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा या सरकार उनके सम्मान में सड़क निर्माण परियोजनाएं शुरू करेगी।
उन्होंने कहा, “ उन्हें विधायक और सांसद के साथ इन पहलों का शिलान्यास करने का भी अवसर मिलेगा।”
बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा शुरू किए गए कई कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “ इन पहलों के तहत 88 लाख से अधिक छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों में प्रति छात्र 1,200 रुपये वितरित किए गए हैं। बेसिक शिक्षा परिषद ने पिछले 7 वर्षों में कई नवाचार किए हैं।”

पिछली सरकारों के दौरान शिक्षा की स्थिति पर विचार करते हुए उन्होंने कहा, “2017 से पहले जिस तरह सरकार अंधेरे में रहती थी, उसी तरह उन्होंने शिक्षा को भी अंधेरे में रहने दिया। आज हमने 12 दिनों के भीतर निष्पक्ष तरीके से नकल रहित परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित की हैं, जिसका परिणाम 14 दिनों के भीतर उपलब्ध है। पहले परीक्षा में तीन महीने लगते थे, परिणाम में तीन महीने और प्रवेश में तीन महीने और बाकी समय त्योहारों में बीत जाता था, इस तरह पूरा साल बीत जाता था।”

ऑपरेशन कायाकल्प के अगले चरण को आगे बढ़ाने में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा उठाए गए कदमों पर जोर देते हुए, जिसमें आधुनिक पीएम श्री स्कूलों की शुरुआत शामिल है, उन्होंने घोषणा की, “ हमने 18 कमिश्नरियों में 18 अटल आवासीय विद्यालय स्थापित किए हैं। इसके अतिरिक्त, हम राज्य भर के विभिन्न जिलों में 57 नए मुख्यमंत्री समग्र विद्यालयों का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं।आज बेसिक शिक्षा विभाग के लिए निशुल्क शिक्षा नीति के तहत एक महत्वपूर्ण छलांग है।”

Related Articles

Back to top button