भीषण गर्मी ने गिराया इटावा सफारी में पर्यटकों का ग्राफ

इटावा, देश दुनिया में एशियाई शेरों के सबसे बड़े आशियाने के रूप में लोकप्रिय उत्तर प्रदेश का इटावा सफारी पार्क में भीषण गर्मी के चलते पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की जा रही है।

पार्क ने निदेशक डॉ अनिल कुमार पटेल ने रविवार को बताया कि इटावा जिले में आज पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है। गर्मी की जद में आने से सफारी पार्क से पर्यटकों को काफी हद तक दूर कर दिया है। 10 मई को 78, 11 मई को 220,12 मई को 333,14 मई को 153,15 मई को 148,16 मई को 160, 17 मई को 120 और 18 मई को 206 पर्यटक इटावा सफारी पार्क का भ्रमण करने आए है।

इससे पहले पार्क में हर रोज करीब 500 पर्यटक आते थे लेकिन 10 मई से इटावा सफारी पार्क के पर्यटकों पर खासा असर पड़ना शुरू हो गया है। भीषण गर्मी के चलते इटावा सफारी पार्क में पर्यटकों के भ्रमण के समय में तब्दीली की गई है, अभी इटावा सफारी पार्क में पर्यटक सुबह साढ़े छह बजे से भ्रमण कर सकेंगे। 21 मई यानि मंगलवार से पर्यटकों के लिए यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस माह 10 मई से लगातार गर्मी की व्यापकता आम जनमानस को बेहद परेशान किए हुए हैं। 10 मई से 40 डिग्री से शुरू हुआ तापमान अब 45 डिग्री तक आ पहुंचा है। 45 तक पारा पहुंचने के कारण इटावा सफारी पार्क के पर्यटकों पर बुरा असर पड़ा है । सामान्य तापमान रहने पर करीब तीन सौ के आसपास पर्यटक आम दिनों में आया करते थे वही अब पारा 45 डिग्री पहुंचने के साथ ही पर्यटक संख्या में भारी गिरावट देखी जा रही है ।

इटावा सफारी में वन्य जीवो को भीषण गर्मी से बचाने के लिए कूलर,एसी आदि का इंतजाम सफारी प्रबंधन किया गया है। दूसरी ओर हिरण सफारी में एक बड़े तालाब का भी निर्माण किया गया है। बाडो मे तैनात कर्मियो को इस बात के भी निर्देश दिये गये है कि खस की लगाई गई पटिटयो पर हर हाल मे पानी डाला जाता रहना चाहिए ताकि शेरो आदि को गर्मी का एहसास ना हो । ब्रीडिंग सेंटर और बाड़ों में घास की दीवार भी लगाई गई है। खुले में विचरण करने वाले जानवरों के लिए भी जगह-जगह पानी के इंतजाम किए हैं।

सफारी के ब्रीडिंग सेंटर पर शेरों के बाड़े में लकड़ी फ्रेम के बड़े कूलर तो लगाए ही गए हैं । एनिमल हाउस में एसी का भी इंतजाम किया गया है, जिससे कि बाड़ों में तापमान नियंत्रित किया जा सके। इटावा सफारी पार्क में 15 शेर, एक भालू, 16 लेपर्ड, 160 काले हिरण, 60 स्पाटेड डियर मौजूद है ।

Related Articles

Back to top button