उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण की 14 सीटों पर चुनाव प्रचार हुआ समाप्त

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 14 सीटों के लिए प्रचार अभियान शनिवार को समाप्त हो गया, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई दिग्गजों की किस्मत तय होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिनवा ने बताया कि इन 14 सीटों पर मतदान 20 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच होगा। उन्होंने कहा कि 14 लोकसभा सीटों के अलावा, लखनऊ पूर्व विधानसभा के लिए उपचुनाव भी होगा, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा विधायक आशुतोष टंडन गोपालजी के निधन के बाद खाली हो गई थी। भी आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस चरण में जिन 14 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा, उनमें मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा लोकसभा सीटें शामिल हैं।

उन्होंने कहा, “ इनमें से 10 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 4 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।”श्री रिणवा ने कहा कि ये 14 लोकसभा क्षेत्र 21 जिलों में फैले हुए हैं, जिनमें लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, बाराबंकी ,अयोध्या, गोंडा, बहराईच और बलरामपुर शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इस चरण में 1.43 पुरुष और 1.27 करोड़ महिलाओं सहित कुल 2.7 करोड़ मतदाता 144 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए पात्र हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में 17,128 मतदान केंद्रों पर बने 28,688 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा।

इस चरण में रक्षा मंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई राजनीतिक दिग्गजों की किस्मत तय होगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं, जो 1991 से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का गढ़ रहा है। उन्हें समाजवादी पार्टी (सपा) के मौजूदा विधायक रविदास मेहरोत्रा चुनौती दे रहे हैं। राजनाथ लखनऊ से दो बार – 2014 और 2019 में चुने गए थे, जिसका प्रतिनिधित्व कभी पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी करते थे।

सबसे दिलचस्प चुनाव रायबरेली में देखने को मिल रहा है जहां कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री दिनेश प्रताप सिंह चुनौती दे रहे हैं। वर्ष 2019 के चुनाव में राहुल गांधी अमेठी में बीजेपी की स्मृति ईरानी से हार गए।

इस बार वह अपनी मां सोनिया गांधी के राज्यसभा के लिए नियुक्त होने के बाद कांग्रेस की एक और पारंपरिक सीट रायबरेली चले गए हैं। उनकी बहन और पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा राहुल के समर्थन में बड़े पैमाने पर प्रचार कर रही हैं।

कांग्रेस संसदीय समिति की अध्यक्ष और पूर्व सांसद सोनिया गांधी ने अपने बेटे राहुल के पक्ष में भावनात्मक अपील की, लेकिन गांधी परिवार के गढ़ में अब जो मुद्दा हावी है, वह स्थानीय बनाम बाहरी है।

अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का मुकाबला गांधी परिवार की करीबी और कांग्रेस उम्मीदवार से है किशोरी लाल शर्मा जबकि स्मृति ईरानी ने 2019 के आम चुनावों में इस सीट से राहुल गांधी को हराया था। श्री शर्मा का गांधी परिवार के साथ एक लंबा संबंध है और उन्होंने लगभग एक दशक तक रायबरेली में सोनिया गांधी के स्थानीय प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया। बता दें कि शर्मा की उम्मीदवारी की घोषणा नामांकन के आखिरी दिन की गई थी।

एक और दिलचस्प मुकाबला कैसरगंज सीट पर देखने को मिल रहा है, जहां मौजूदा बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह को अंतरराष्ट्रीय पहलवानों से जुड़े विवाद में फंसने के बाद टिकट नहीं दिया गया है। बीजेपी ने बृजभूषण का टिकट काटकर उनके बेटे करण भूषण सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है।

चुनावी राजनीति में कदम रख रहे करण भूषण सिंह का मुकाबला सपा के भगत राम मिश्रा और बसपा के नरेंद्र पांडे से है. गौरतलब है कि बृजभूषण के बड़े बेटे प्रतीक भूषण पहले से ही गोंडा सदर सीट से विधायक हैं।

इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर मोहनलालगंज लोकसभा सीट से अपना तीसरा कार्यकाल चाह रहे हैं। उन्हें पूर्व मंत्री और सपा प्रत्याशी आरके चौधरी और बसपा प्रत्याशी राजेश कुमार से चुनौती मिल रही है। सपा में शामिल हुए चौधरी कभी मायावारी के नेतृत्व वाली बसपा के संस्थापक सदस्य थे।

झांसी में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप जैन आदित्य को मौजूदा बीजेपी सांसद अनुराग शर्मा से चुनौती मिल रही है। इस सीट पर बसपा ने नए चेहरे और छात्र नेता रवि प्रकाश मौर्य को मैदान में उतारा है।

गोंडा सीट पर दो बार के मौजूदा बीजेपी सांसद और मनकापुर इस्टेट के पूर्व युवराज कीर्ति वर्धन सिंह को एसपी उम्मीदवार श्रेया वर्मा से चुनौती मिल रही है। श्रेया भले ही चुनावी राजनीति में पदार्पण कर रही हैं, लेकिन वह पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा की पोती हैं।

यूपीए सरकार में केंद्रीय इस्पात मंत्री रहे बेनी शुरू में सपा के संस्थापक सदस्य थे और पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के बहुत करीबी थे। बेनी बाद में सपा से अलग हो गये और कांग्रेस में शामिल हो गये।

फ़तेहपुर में मौजूदा बीजेपी सांसद साध्वी निरंजन ज्योति को सपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी उम्मीदवार नरेश उत्तम पटेल चुनौती दे रहे हैं। मुलायम सिंह सरकार में उपमंत्री रहे सपा प्रत्याशी सपा प्रमुख अखिलेश यादव के भी करीबी हैं।

भगवान राम मंदिर निर्माण के बाद बीजेपी के लिए अहम हो गई फैजाबाद सीट पर मौजूदा सांसद लल्लू सिंह दूसरा कार्यकाल चाह रहे हैं हालांकि, इस बार उन्हें मौजूदा विधायक और सपा के संस्थापक सदस्य अवधेश प्रसाद से चुनौती मिल रही है।

बाराबंकी में बीजेपी की राजरानी रावत के मुकाबले कांग्रेस ने तनुज पुनिया पर भरोसा जताया है। तनुज पुनिया, जो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया के बेटे हैं, 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से हार गए।

Related Articles

Back to top button