ईद के मद्देनजर नवरात्र मेले में विशेष एहतियात

मिर्जापुर, विंध्याचल में चल रहे नवरात्र मेले में सुरक्षा के लिहाज से ईद किसी चुनौती से कम नहीं है। ईद को देखते हुए जिला प्रशासन फूंक फूंक कर कदम उठा रहा है । जिला प्रशासन विशेष सतर्कता बरत रहा है । सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

दरअसल, मां विंध्यवासिनी मंदिर विंध्याचल की तलहटी में स्थित कंतित शरीफ हैं। दूसरी तरफ विंध्याचल के मुख्य मार्ग पर‌ इमामबाडा ईदगाह भी पड़ रहा है जहां नमाज अदा की जाएगी। इस दौरान विंध्य धाम हजारों श्रद्धालुओं का आना-जाना रहेगा। हालांकि प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद सड़क पर नमाज अदायगी पर रोक लगी है लेकिन मेला के दौरान जिला प्रशासन कोई ढील नहीं बरत रहा है।

मेला प्रभारी एवं अपर जिलाधिकारी शिवप्रताप शुक्ल ने बताया कि नवरात्र के दौरान ईद पड़ने से जिला प्रशासन ने विशेष व्यवस्था कर ली है। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों के साथ पीस कमेटी की कई बैठकें की गई है। सौहार्द बनाए रखने की हिदायत दी गई है। साथ ही साथ सहयोग की अपेक्षा भी की गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने रोड़ डायवर्ट किया है। पुलिस को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थानों पर विशेष ध्यान देने का आदेश दिए गए हैं।

मेलाधिकारी ने कहा कि किसी भी हालत में मस्जिद के बाहर नमाज अदा न हो। इसकी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि नमाज के दौरान इमामबाड़ा मार्ग पर रोड़ डायवर्ट किया गया है। इसी तरह की व्यवस्था कंतित में भी रहेगी। वैसे इस्माइल चिश्ती की इस दरगाह कंतित शरीफ को शौहार्द की मिसाल माना जाता है। फिर भी अराजक तत्वों के लिए कुछ भी महत्व नहीं रखता है। लिहाजा जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है।

Related Articles

Back to top button