रोहित शर्मा ने आईसीसी रैकिंग में पांच पायदान की लागई छलांग

रोहित शर्मा ने आईसीसी रैकिंग में पांच पायदान की लागई छलांग

दुबई, आईसीसी एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कमाल करते हुए 5 स्थानों की छलांग लगाते हुए छठे पायदान पर पहुंच गये है।

उल्लेखनीय है कि 10 अक्टूबर को जारी रैंकिंग में रोहित 11वें नंबर पर थे। ताजा एकदिवसीय रैंकिग में रोहित शर्मा छठे नंबर पर आ गए हैं और एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप 10 में भारत के तीन बल्लेबाज शामिल है। शुभमन गिल दो नंबर पर, रोहित शर्मा नंबर छठे तथा विराट कोहली वर्तमान रैंकिंग में नौ नंबर पर हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा इस समय टेस्ट और एकदिवसीय रैंकिंग में टॉप 10 में मौजूद रहने वाले इकलौते भारतीय हैं।

बुधवार को आईसीसी मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार नवीनतम अपडेट के अनुसार क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा और ट्रेंट बोल्ट ने पुरुष एकदिवसीय रैंकिंग में छलांग लगाई है। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डी कॉक ने लगातार दो शतकों के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की, लेकिन कल नीदरलैंड्स के खेले गये मुकाबले में 20 रन पर आउट होने के बाद शीर्ष स्थान के करीब पहुंचने का मौका चूक गए। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज फिर भी एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन बनाने और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों में 86 रन बनाने के बाद रोहित पांच स्थान की लंबी छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ (19 स्थान ऊपर 18वें स्थान पर) और नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (16 स्थान ऊपर 27वें स्थान पर) भी शानदार पारियों के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में सुधार हुआ हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 836 रेटिंग अंक हासिल कर लिए हैं और वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में अपनी बढ़त 18 अंक का सुधार किया है।

वही भारत के युवा खिलाड़ी शुबमन गिल बीमारी पर काबू पाने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ 12 रनों के साथ अपने क्रिकेट विश्व कप अभियान की शुरुआत करने वाले दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

बंगलादेश के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज बोल्ट एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। बोल्ट ने बंगलादेश के खिलाफ 45 रन देकर दो विकेट लिये थे। उन्होंने तौहीद हृदोय को आउट करके एकदिवसीय मैच में अपना 200वां विकेट भी लिया था।

अफगानिस्तान के जादूगर राशिद खान गेंदबाजी रैंकिंग में दो स्थान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के ही स्पिनर केशव महाराज सात स्थान ऊपर चढ़कर मुजीब उर रहमान के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

तेज गेंदबाजों में, भारत के जसप्रित बुमरा (सात स्थान ऊपर) और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा (एक स्थान ऊपर) 14वें पायदान पर पहुंच गए हैं, जबकि लुंगी एनगिडी छह स्थान ऊपर 16वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

बंगलादेश के अनुभवी शाकिब अल हसन 343 अंकों के साथ एकदिवसीय ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं।

क्रिकेट विश्व कप की तेज शुरुआत से न्यूजीलैंड के स्पिनर मिशेल सैंटनर एक स्थान ऊपर चढ़कर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। क्रिकेट विश्व कप में अब तक गेंद के साथ ग्लेन मैक्सवेल के प्रभावशाली प्रभाव ने ऑलराउंडर रैंकिंग में उन्हें तीन पायदान ऊपर चढ़कर आठवें स्थान पर पहुंच गये है।

Related Articles

Back to top button