इजराइल ने गाजा पट्टी में जमीनी हमले की योजना स्थगित की

इजराइल ने गाजा पट्टी में जमीनी हमले की योजना स्थगित की

गाजा,  इजरायली सेना ने इस सप्ताह के अंत में गाजा पट्टी में जमीनी हमले की योजना बनाई थी, लेकिन मौसम की स्थिति के कारण रविवार को इसे कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दी।

अमेरिकी अखबार ‘द न्यू यॉर्क टाइम्स’ ने तीन वरिष्ठ इज़रायली सैन्य अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

योजना के अनुसार इजरायली सेना को गाजा शहर पर कब्जा करने और एन्क्लेव के वर्तमान नेतृत्व को नष्ट करने का आदेश दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि इसमें हजारों इजरायली सैनिकों, साथ ही टैंक, सैपर और कमांडो के भाग लेने की उम्मीद थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने हमास के एक अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि हमास लड़ाके अपनी ओर से गाजा शहर की कई छिपी हुई भूमिगत सुरंगों से अचानक निकलकर इजरायली सैनिकों पर पीछे से हमला करने की योजना बना रहे हैं।

इससे पहले अमेरिकी खोजी पत्रकार सेमुर हर्श ने कहा था कि इज़रायल ज्वाइंट डायरेक्ट अटैक म्यूनिशन (जेडीएएम) मार्गदर्शन किट से लैस बमों का उपयोग करके गाजा पर हमले की योजना बना रहा है, जिससे शहर पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर को फिलिस्तीनी समूह हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल में बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया था। इसके कारण इजरायल को अगले दिन युद्ध की स्थिति घोषित करने और जवाबी हमले शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। इज़रायल और फ़िलिस्तीन ने तनाव बढ़ने के कारण 1,000 से अधिक लोगों की मौत और हज़ारों लोगों के घायल होने की सूचना दी है।

Related Articles

Back to top button